नई दिल्लीः पिछले काफी दिनों से केंद्र व राज्य सरकार गरीबों की मदद को आगे आ रही है, जिसका फायदा आप भी आराम से उठा सकते हैं। सरकार काफी दिनों से राशन कार्डधारकों को फ्री गेंहू और चावल का लाभ दे रही है, लेकिन अब इन लोगों के लिए एक बुरी खबर निकलकर सामने आई है। देशभर के लाखों राशन कार्डधारकों को अब फ्री गल्ले की सुविधा बंद होने जा रही है, जिसके लिए सरकार ने कमर कस ली है।

करीब 10 लाख रुपये से ज्यादा लोगों के राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे। इससे लोगों के चेहरे पर काफी निराशा देखने को मिल रही है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन जांच का काम तेजी से चल रहा है, जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं।

– लिस्ट भी हुई तैयार

सरकार के मुताबिक, देशभर में बड़ी संख्या में अपात्र लोग राशन कार्ड का फायदा उठा रहे हैं। सरकार ने इन लोगों पर अब नकेल कसने जा रही है, जिसकी सूची भी तैयार हो चुकी है। अब इन सभी लोगों के राशन कार्ड कैंसिल करने का ऐलान कर दिया जाएगा। ऐसे लोगों की संख्या करीब 20 लाख से ज्यादा बताई जा रही है।

  • इन्हें नहीं मिलेगा राशन का लाभ

आपको यह भी जानना जरूरी है कि आपके घर में क्या चीज होने पर राशन कार्ड रद्द किया जाएगा। NFSA के अनुसार, ऐसे लोग जो कार्ड धारक हैं और इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से अधिक भूमि है, तो लिस्ट में नाम हटा दिया जाएगा। थोड़ी राहत की बात यह है कि इनसे राशन की वसूली का काम नहीं क्या जाएगा। इतना ही नहीं जो किसी बिजनेस या कारोबार से जुड़े लोग हैं तो भी राशन कार्ड कैंसिल किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की इस योजना का फायदा करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फर्जी तरीके से इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। सरकार अब इन लोगों को लेकर सख्ती दिखा रही है।


Latest News