PAK vs NZ: न्यूजीलैंड को हरा कर पाकिस्तान बनी नंबर 1, बाबर आजम ने जड़ा शानदार शतक

By

Anil Kumar

PAK vs NZ: न्यूजीलैंड टीम का पाकिस्तान दौरे पर बेहद बुरा हाल हुआ पड़ा है। 5 मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को लगातार चौथे मुकाबले में 102 रनों के बड़े अंतर हरा दिया है। इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने वनडे क्रिकेट में अपना 18वां शतक जड़ा। और इस मुकाबले में मिली जीत के बाद पाकिस्तान ने इस सीरीज में चौथी जीत दर्ज कर ली है। इसी के साथ पाकिस्तान टीम ने ऑस्ट्रेलिया और भारत को पछाड़ कर आईसीसी की रैंकिंग में नंबर 1 पर आ गई है। पाकिस्तान की टीम अब 29 मुकाबलों में 113 प्वाइंट्स के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 35 मैचों में 113 अंकों के साथ दूसरे और भारतीय टीम 47 मैचों में 113 अंकों के साथ थर्ड नंबर पर आ गई है।

86 रन के स्कोर पर गिरे गए थे दो विकेट

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीत कर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया। लेकिन पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान ने उतनी अच्छी शुरुआत नहीं दिलाई। और मैट हेनरी की बॉल पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 36 के स्कोर पर पहला विकेट गवाने के बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे ने शान मसूद के साथ पारी को आगे बढ़ाने का काम किया। मसूद और बाबर ने मिलकर 50 रनों की पार्टनरशिप की। तभी मसूद को इश सोढ़ी ने 44 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया।

बाबर ने बनाया दमदार शतक

86 के स्कोर पर दो विकेट गिरने के बाद बाबर आजम ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा और 117 बॉल में 10 चौके की मदद से 107 रनों की लाजवाब पारी खेली। बाबर ने इस पारी के दौरान अपने करियर का 18वां वनडे शतक जड़ा। बाबर की इस लाजवाब पारी के चलते पाकिस्तान ने 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 334 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। बाबर के अलावा अन्तिम ओवर्स में पाकिस्तान के सलमान अली ने भी 46 बॉल में 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 58 रनों की पारी खेली। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी को सबसे ज्यादा 3 विकेट मिले।

न्यूजीलैंड का खराब रन चेस

335 रनों के विशाल टारगेट चेस करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही और मात्र 46 रन के स्कोर पर ही उसके दोनों ओपनर्स विल यंग (15) और टॉम ब्लंडेल (23) बना कर आउट हो गए। इसके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने 76 बॉल्स में 5 चौके की मदद से 60 रन बनाए। लेकिन बाकी कोई भी बल्लेबाज कुछ कमाल नहीं दिखा पाया। जिसके कारण न्यूजीलैंड की टीम 43.4 ओवर्स में 232 रन ही बना पाई। और उसे 102 रनों के बड़े अन्तर से मुकाबला गवाना पड़ा। पाकिस्तान की ओर से गेंदबाज उस्मा मीर ने 4, मोहम्मद वसीम ने 3, हारिस राऊफ़ ने 2 और शाहीन शाह अफरीदी ने 1 विकेट चटकाया।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App