नई दिल्ली: भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में 372 रनों से हराकर सीरीज 1-0 से जीतने में कामयाब हो गए हैं। टीम की इस जीत में कई खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया है। और इसमें सबसे आगे रहे टीम के ओपनर मयंक अग्रवाल, जिन्होंने इस मैच में शतक और अर्धशतक जमाकर न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हुए हैं। मयंक को अपने इस प्रदर्शन का फायदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी काफी सुधार हो गया है, जहां वह शीर्ष 10 के करीब पहुंच चुके हैं।

मयंक अग्रवाल ने इस टेस्ट की पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में 62 रन बना लिया था। इस तरह टेस्ट में 212 रन बनाने के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुन लिया गया अब मयंक ने आईसीसी रैंकिंग में भी जबरदस्त छलांग लगाने में कामयाब हुए हैं। मयंक 31 स्थान ऊपर उछाल के बाद 11वीं रैंक में पहुंचने में कामयाब हुए हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंक 10 हो चुकी है, जो उन्होंने 2019 में हासिल कर लिया था।

वहीं मयंक के अलावा ओपनर शुभमन गिल को भी फायदा हो गया है। वह ताजा रैंकिंग में गिल 22 स्थानों की छलांग लगाने के बाद 46वीं रैंक पर पहुंच चुके हैं। उन्होंने इस सीरीज में एक अर्धशतक समेत कुल 144 रन बना लिया था।

जहां तक शीर्ष 10 की बात करते हैं, तो जो रूट अभी भी नंबर 1 बल्लेबाज बन चुके हैं। वहीं भारत की ओर से रोहित शर्मा (5) और विराट कोहली (6) अपनी जगह पर बरकरार बने हुए हैं।

रोहित इस सीरीज से बाहर हो गए थे, जबकि कोहली मुंबई टेस्ट में उतरने थे और दोनों पारियों में मिलाकर सिर्फ 36 रन बना लिया था. वहीं अजिंक्य रहाणे 2 स्थान गिरने के बाद 28वें और चेतेश्वर पुजारा 1 स्थान गिरकर 17वें स्थान पर पहुंच चुके हैं।

Recent Posts

Anzar Hashmi

मैंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा किया है। मुझे...