HomeखेलIND vs NZ: मैच के बाद बदले मोहम्मद शमी के तेवर, दिया...

IND vs NZ: मैच के बाद बदले मोहम्मद शमी के तेवर, दिया मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली: टीम इंडिया के तेज और अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शनिवार को खेले गए भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे मुकाबले में रायपुर के मैदान पे शानदार प्रदर्शन किया। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया टॉस जीतकर। मोहम्मद शमी ने 6 ओवरों में एक मैडन सहित टीम के लिए महत्वपूर्ण 3 विकेट निकाले। बाकी की गेंदबाजों को साथ मिलाकर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करने आए न्यूजीलैंड टीम को महज 108 रनों में समेट दिया। सबसे खास बात ये रही कि टीम के 6 गेंदबाज ने इस मुकाबले में टीम के लिए विकेट निकाल ।

20.1 ओवर में टीम इंडिया ने 2 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को पूरा कर इस मुकाबले को 8 विकेट से जीत लिया और साथ ही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 2-0 की अजय बढ़त हासिल कर ली। मोहम्मद शमी को उनके घातक गेंदबाजी के प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से भी नवाजा गया। मैच के बाद हुए प्रेस कांफ्रेंस में मोहम्मद शमी से सवाल किए गए। उनमें से एक सवाल ये भी पूछा गया कि क्या टीम वर्ल्ड कप के रास्ते में सही दिशा में आगे बढ़ रही है?

इस सवाल का जवाब देते हुए भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा, ‘हमारे पास खिलाड़‍ियों को जानने के लिए काफी समय है। हमारे पास काफी समय है तो बेहतर होगा कि हम मैच दर मैच जाएं।’

मैच में शानदार गेंदबाजी को लेकर भी शमी ने जवाब दिया, ‘मेरी हमेशा कोशिश होती है कि अच्‍छी लय और लाइन व लेंथ पर गेंदबाजी करूं। सीम से गेंद को रिलीज करना बार-बार का अभ्‍यास है। कहा गया है कि अगर आप किसी चीज को चाहो तो वो आपकी हो जाती है। अगर सीम सही तरह से नहीं निकलती, तो मुझे परेशानी होती है। जब आप हवा में सीम देखो तो मुझे इससे प्‍यार है। इसलिए मेरी कोशिश रहती है कि हमेशा गेंद सीम के साथ डालूं।’

मैच में 3 विकेट लेने के बाद मोहम्मद शमी ने एक और कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया। भारतीय टीम की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 वें गेंदबाज बन चुके हैं मोहम्मद शमी। शमी ने वनडे क्रिकेट में कुल 87 मैचों में अब तक 159 विकेट अपने नाम किया है। उन्होंने इस रिकॉर्ड को अपने नाम करते हुए भारतीय पूर्व दिग्गज गेंदबाज आशीष नेहरा और मनोज प्रभाकर को इस सूची में पीछे कर दिया। उन दोनों के नाम वनडे क्रिकेट में 155 और 157 विकेट है।

आपको बता दें कि इस साल भारतीय टीम ने अपने घर में लगातार दूसरे वनडे श्रृंखला में जीत हासिल की है। इससे पहले आई श्रीलंकाई टीम को भी भारतीय टीम ने 3-0 से क्लीन स्वीप कर हराया था और अब कीवी टीम को भी  सीरीज के शुरुआती दो मैच में हराकर 2-0 से अजय बढ़त हासिल कर ली है। श्रृंखला का आखिरी और फाइनल मुकाबला 24 जनवरी को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस मैच को भी जीत कर न्यूजीलैंड टीम को 3-0 से क्लीनस्वीप करके अपने वर्ल्ड कप की तैयारियों को और पुख्ता करना चाहेगी और साथ ही आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन टीम बनन  चाहेंगी टीम इंडिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular