HomeखेलIND vs NZ 3rd ODI: तीसरे मुकाबले से पहले जानें इंदौर पिच...

IND vs NZ 3rd ODI: तीसरे मुकाबले से पहले जानें इंदौर पिच की रिपोर्ट, बल्लेबाजी या गेंदबाज किसे मिलेगा फायदा, जानें पूरी खबर

IND vs NZ 3rd ODI: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का तीसरा मुकाबला 24 जनवरी मंगलवार को खेला जाएगा।

नई दिल्ली: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का तीसरा मुकाबला 24 जनवरी मंगलवार को खेला जाएगा। ये मुकाबला मध्य प्रदेश के शहर इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना है। टीम इंडिया ने शुरुआती दो मुकाबले जीतकर श्रृंखला में 2-0 की अजय बढ़त हासिल कर ली है। अब सीरीज के आखिरी मुकाबला जीतकर भारतीय टीम चाहेगी न्यूजीलैंड टीम को क्लीन स्वीप करना। वही मेहमान टीम आखिरी मुकाबले में अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा बचाने के लिए मैदान में उतरेगी। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में इससे पहले भी पांच वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं। वहां के पिचेस ने इन मैचों में अहम भूमिका निभाई है।

जानें किस तरह की है इंदौर की पिच

अब तक जितने भी इंदौर के होल्कर स्टेडियम में मैच खेले गए इससे यही समझ आया है कि वहां की पिच काफी तेज और उसमें उछाल पाई जाती है। जिस वजह से इस मैदान पर तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम मानी जाती है। अब इस पिच को ध्यान में रखते हुए ये समझा जा सकता है कि भारतीय तेज गेंदबाज मेहमान टीम को अपने तेज गेंदबाजी के हुनर से फसा सकते हैं। हालांकि इन सबके बावजूद होलकर स्टेडियम की पिच बड़े-बड़े स्कोर खड़े करने के लिए भी जानी जाती है। ये वही पिच है जिस पर भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 418 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इस स्कोर को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि जो टीम यहां संभलकर विकेट बचाकर खेलेगी वह पारी की समाप्ति तक बड़ा स्कोर खड़ा करने में सक्षम होगी। अब तक इस ग्राउंड पर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम पांच में से तीन मुकाबले जीत चुकी है वही पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम दो मुकाबलों में सफल हुई है।

भारतीय टीम का रिकॉर्ड इंदौर में

तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का अंतिम मुकाबला 24 जनवरी मंगलवार को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाना है। टीम इंडिया के लिए स्टेडियम बेहद ही खास रहा है अब तक। भारतीय टीम ने पांच वनडे मुकाबले इस मैदान पर अब तक खेले हैं जिसमें से उसे एक भी मुकाबले में हार का सामना करना नहीं पड़ा है। बेहद लकी माना जाता है ये स्टेडियम टीम इंडिया के लिए। टीम के इस बेहतरीन रिकॉर्ड को इस ग्राउंड पर देखकर ये उम्मीद लगाई जा रही है कि न्यूजीलैंड को काफी कठिनाइयों से गुजरना होगा भारत को इस मुकाबले में हराने के लिए।

टीम इंडिया ने इस मैदान पर इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी 2 मुकाबले खेले हैं जिसमें भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की थी। वही ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका जैसी बड़ी टीमें भी भारतीय टीम का इस मैदान पर अब तक कुछ कर नहीं पाई। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर होल्कर स्टेडियम की पिचेज बल्लेबाजों की फेवर में रही है और यहां हमेशा बड़े रन बनते दिखे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular