IND vs ENG: टीम इंडिया ने रांची टेस्ट जीतकर किया सीरीज पर कब्जा, चौथे टेस्ट में अंग्रेजो को 5 विकेट से चटाई धूल

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

IND vs ENG: टीम इंडिया ने रांची टेस्ट में जीत हासिल कर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 3-1 की बढ़त हासिल कर ली है. चुनौतीपूर्ण मैच के बावजूद अंत में भारत विजयी हुआ।

रांची टेस्ट रोमांचक उतार-चढ़ाव के साथ सामने आया और अंततः टीम इंडिया के पक्ष में रहा। इंग्लैंड ने भारत के सामने 192 रनों का लक्ष्य रखा. शुरुआत में भारत को रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ने 84 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। हालाँकि, भारत लड़खड़ा गया और 120 रन तक पहुँचने से पहले 5 विकेट खो दिए। इसके बाद शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने पारी को आगे बढ़ाया और भारत को जीत दिलाई। गिल 52 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि जुरेल ने नाबाद 39 रनों का योगदान दिया।

पहली पारी में इंग्लैंड ने 353 रन का मजबूत स्कोर बनाया। जवाब में भारत 307 रन बनाकर 46 रन से पिछड़ गया। लेकिन भारत के गेंदबाजों ने दूसरी पारी में शानदार वापसी की। आर अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 51 रन देकर 5 विकेट लिए, जबकि कुलदीप यादव ने 22 रन देकर 4 विकेट लिए। इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में महज 145 रन पर ढेर हो गई।

ध्रुव जुरेल ने भारत की पहली पारी में 90 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेलकर अहम भूमिका निभाई। उनकी पारी से भारत को तब अंतर कम करने में मदद मिली जब वे 5 विकेट पर 161 रन बनाकर संघर्ष कर रहे थे। हालांकि वह शतक से चूक गए लेकिन उनका योगदान अहम था.

रोहित शर्मा ने भी दूसरी पारी में अर्धशतक जमाकर अहम प्रभाव डाला। उनकी 55 रनों की पारी ने स्थिरता प्रदान की और भारत की जीत की नींव रखी। मैच की अंतिम पारी में कप्तान के रूप में यह उनका पहला अर्धशतक था।

कुल मिलाकर, टीम इंडिया ने शानदार दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में चुनौतीपूर्ण स्थिति से वापसी करते हुए रांची टेस्ट में शानदार जीत हासिल की।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App