IND vs ENG: माइकल वॉन ने ‘बैजबॉल’ को जमकर कोसा, राजकोट में शर्मनाक हार के बाद जमकर लगाई क्लास

Avatar photo

By

Amit Mishra

Michael Vaughan Statement:: नासिर हुसैन और माइकल वॉन ने भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में ‘बैजबॉल’ रवैए की आलोचना करते हुए कहा है कि इंग्लैंड को हमेशा आक्रामक होकर खेलने की रणनीति की जगह मैच की स्थिति के अनुसार खेलने की जरूरत है. भारत ने रविवार को राजकोट में तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रनों से हराकर टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. भारत के 557 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 122 रन पर ढेर हो गई. मेजबान टीम पांच मैच की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है. अंतिम दो टेस्ट रांची और धर्मशाला में खेले जाएंगे.

माइकल वॉन ने ‘टेलीग्राफ.सीओ.यूके’ पर अपने कॉलम में लिखा, ‘यह (बेन) स्टोक्स और ब्रेंडन मैक्कुलम के नेतृत्व में सबसे खराब हार थी और इसने उनकी रणनीति को उजागर किया. वे हर मौके पर आक्रामक नहीं हो सकते, उन्हें अपने लम्हों को चुनना होगा.’ नासिर हुसैन भी वॉन से सहमत दिखे. नासिर हुसैन ने ‘स्काई स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘बैजबॉल आक्रामक होने के बारे में है, लेकिन यह दबाव झेलने के बारे में भी है.’

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इसके विपरीत अब तक सीरीज में दो दोहरे शतक लगाने वाले भारत के यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और डेब्यू कर रहे सरफराज खान ने राजकोट में परिपक्व पारियां खेलीं और अपने शॉट खेलने से पहले क्रीज पर समय बिताया. माइकल वान ने कहा, ‘उन्हें यह देखने की जरूरत है कि तीसरे दिन यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने कैसा प्रदर्शन किया. उन्होंने 30 या 40 गेंदों तक दबाव झेला और फिर उन्होंने बाउंड्री लगाना शुरू कर दिया. टेस्ट बल्लेबाजी यही है. भारत ने 228.5 ओवर में 875 रन बनाए. कोई भी मुझे यह नहीं कह सकता कि भारत को यहां बल्लेबाजी करते देखना उबाऊ था।

हैदराबाद में सीरीज का शुरुआती मैच जीतने के बाद से इंग्लैंड के लिए चीजें खराब होती गईं. मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने खराब शॉट खेले जिससे मेजबान टीम को फायदा मिला. माइकल वॉन ने कहा, ‘निश्चित रूप से इतनी भारी हार बेन स्टोक्स और उनके खिलाड़ियों के लिए एक चेतावनी है. इंग्लैंड का मानना है कि सब कुछ सकारात्मक है, लेकिन उन्हें बेहतर बल्लेबाजी कैसे करें इस पर बातचीत करने की जरूरत है ।

एलिस्टेयर कुक ने कहा, ‘बुमराह को उसके दूसरे या तीसरे स्पैल तक लेकर जाओ और फिर बाद में शॉट खेलो.’ जो रूट ने पिछले साल एशेज के दौरान इसी तरह का शॉट काफी सफलता के साथ खेला था. एलिस्टेयर कुक ने ‘स्काई क्रिकेट’ पर कहा।

जब उन्होंने एजबेस्टन में पहली गेंद पर यह शॉट खेला तो मुझे बिल्कुल भी आपत्ति नहीं हुई क्योंकि सब इस बात पर निर्भर था कि इंग्लैंड उस दिन दबदबा बनाने के लिए कितने रन बनाने वाला था.’ उन्होंने कहा, ‘इसने ड्रेसिंग रूम में सभी को संदेश भेजा कि इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने जा रहा है. रूट आज रात अपने कमरे में बैठकर सोचेगा ‘मुझे लगता है कि मैंने वहां गलती की है.’ हालांकि कुक और हुसैन को लगता है कि इंग्लैंड अगले दो मैचों में चीजों को बदलने में सक्षम है.

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App