नई दिल्ली। Ayushman Card : हमारे भारत में किसी भी बड़ी योजना का लाभ लेने के लिए पब्लिक को कार्ड की जरूरत होती है। और ऐसे कार्ड बनवाने के लिए आपको गांव या आस पास के ई मित्र सेवा केंद्र पर ही जाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक आसान तरीका बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे खुद अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। जी हां आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आप कैसे खुद अपने फोन से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कैसे आप आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 2022 से जुड़ सकते हैं।

Ayushman card online

इस कार्ड को परिवार व स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन बनवाने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत इस कार्ड को लॉन्च किया गया। इस योजना के तहत जिन परिवारों का नाम SECC–2011 में लिस्ट किया है उनके परिवार को हर साल 500000 का बीमा उपलब्ध कराया जाएगा इससे 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा।

कार्ड की विशेषता व लाभ

यह कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का आवेदन करने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही यदि आपके परिवार के सदस्य का नाम secc-2011 की लिस्ट में है तो आपको 500000 का बीमा मिलेगा। और आपको सिर्फ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। आपको बता दें कि इस कार्ड के जरिए आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए।

क्या-क्या चीजें होंगी जरूरी

आवेदक को भारतीय निवासी होना जरूरी है। इसके साथ ही आपकी आयु 18 साल से ज्यादा की होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

Self Online Registration की प्रक्रिया

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
वेबसाइट के होम पेज पर जाकर click here के ऑप्शन कों चुनले।
आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करें. अपना आधार नंबर, फोन नंबर दर्ज करें।
वापस होम पेज पर जाकर मोबाइल नंबर दर्ज करके, sign in का ऑप्शन चुनलें।
फिर अपना OTP वेरीफाई करें।
फिर आपके सामने डेशबोर्ड खुलेगा।
फिर आपके सामने आवेदन फॉर्म आएगा, उसमें पूछी गई जानकारी को ध्यान से भरे।
सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करदें।
आखिरी में सभी चीजों को सबमिट कर दें। और अपनी रसीद प्राप्त करलें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts