पेट्रोल, डीजल की महंगाई से राहत नहीं, फिर बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद फिर वृद्धि दर्ज की गई है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल छह पैसे, जबकि डीजल सात पैसे लीटर महंगा हो गया। तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन की स्थिरता के बाद फिर पेट्रोल डीजल के दाम में इजाफा किया है। देश के अन्य हिस्सों में भी दोनों ईंधनों के दाम में वृद्धि की गई है। पेट्रोल का भाव इस समय नवंबर के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 74.19 रुपये, 76.88 रुपये, 79.85 रुपये और 77.12 रुपये प्रति लीटर बने रहे। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 67.14 रुपये, 69.56 रुपये, 70.44 रुपये और 70.98 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन इससे पहले लगातार आठ दिनों तक पेट्रोल और डीजल में महंगाई जारी रही।

इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक तकबरीन 20 फीसदी का उछाल आया जोकि 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली थी।

इस हमले के बाद भारत में पेट्रोल दो रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली में 1.70 रुपये लीटर बढ़ गया है तो कुछ अन्य शहरों में डीजल के दाम में इससे ज्यादा की वृद्धि हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here