कब्ज की समस्या रहती है सालों से तो बस पपीते में मिलाकर खाएं ये चीज, दूर हो जाएगी दिक्कतें

अनहेल्थी लाइफस्टाइल और खान पान की वजह से कब्ज ( Constipation) की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है। कब्ज ( Constipation) के जो भी लोग शिकार हो जाते हैं, वे घंटों घंटों तक वाशरूम में बैठे रहते हैं।
वहीं रिसर्च का तो ये कहना है की भारत में हर दूसरा व्यक्ति कब्ज की समस्या से पीड़ित है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं। सबसे बेहतरीन उपचार है पपीता , लेकिन पपीते में यदि एक चीज मिला के रोज खा लेते हैं डबल फायदा होता है। और वो कुछ और नहीं बल्कि चिया सीड्स ( Chia Seeds) हैं। पपीते के साथ चिया सीड्स मिक्स करके खाने से पुराने से पुराने कब्ज ( Constipation) की समस्या दूर हो जाती है।

जानिए की कैसे करें पपीता के साथ चिया सीड्स का सेवन:

कब्ज में पपीते के साथ चिया सीड्स खाने के लाभ
( health benefits of papaya with chia seeds)

कब्ज की समस्या को दूर करने में पपीते का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक है और इसमें चिया सीड्स मिला दें, तो ये डबल फायदेमंद हो जाता है। दरअसल, चिया सीड ( Chia Seeds) एक तरह का जेल जैसा कंपाउंड होता है। जो लेक्सेटिव की तरह काम करता है । वहीं, आंतों में जमे मैल को साफ कर पानी के साथ फ्लैश आउट करना में पूरी तरह से सहायता करता है।

दूसरा, पपीता का सेवन इन्यूनिटी को बूस्ट करता है। पपीता और चिया सीड्स दोनों में ही फाइबर ( Fibre) की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से मल त्यागने में बहुत ही ज्यादा आसानी होती है।

पपीते के साथ ऐसे करें चिया सीड्स मिला के खाएं ( Eat Chia Seeds Mixed With Papaya)

आपको चिया सीड्स को पानी में रात भर के लिए भिगो कर रखना है। फिर पपीते में चिया सीड्स मिक्स करके खाना है। ऐसा रोजाना करने पर आप देखेंगे की पेट साफ हो जाएगा और चिया सीड्स काफी ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद है। इससे खाना सही से डाइजेस्ट होगा और कई तरह कि बीमारियां भी दूर हो जाएंगी।

सुबह खाली पेट चिया सीड्स और पपीता खाने से पेट साफ हो जाएगा और कई बीमारियां भी बॉडी से दूर रहेंगी।