मोदी सरकार का बडा फ़ैसला- कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे को मिलेगी Z+सिक्योरिटी

Avatar photo

By

Daily Story

Z+ Security for Congress: कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को जेड प्लस सुरक्षा दी गई है. सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय खुफिया खतरे की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गा को जेड प्लस सुरक्षा दी जाएगी और सीआरपीएफ उन्हें कवर प्रदान करेगी। हम आपको बताना चाहेंगे कि सुरक्षा एजेंसियों ने मल्लिकार्जुन खड़गे की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है जिसके बाद उन्हें जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला किया गया है।

Z+ Security for Congress: मलिकार्जुन में कांग्रेस अध्यक्ष के सामने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई. अब इसमें जेड प्लस सुरक्षा है। सीआरपीएफ उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करती है. आंतरिक मंत्रालय ने सुरक्षा मजबूत करने का फैसला किया है. सबसे बड़े विपक्षी दल के प्रमुख के रूप में, मेलिकार्जुन खड़ग संसदीय चुनावों के दौरान देश भर में बड़े पैमाने पर यात्रा करेंगे। इसी पृष्ठभूमि में यह निर्णय लिया गया।

खरगे की सुरक्षा में कितने कमांडो

खड़गे की अब तीन शिफ्टों में 24 घंटे लगभग 30 सीआरपीएफ कमांडो सुरक्षा करेंगे। इस बीमा में बुलेटप्रूफ कार, पायलट और साथ में रहने वाला व्यक्ति भी शामिल है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के साथ सीआरपीएफ कमांडो को जेड-प्लस सुरक्षा प्राप्त है।

गौरतलब है कि 2019 में मोदी सरकार द्वारा व्यापक सुरक्षा समीक्षा के बाद 1,300 विशेष बलों को रिहा किया गया था. दरअसल, केंद्र ने 350 राजनेताओं, पूर्व और वर्तमान सांसदों की सुरक्षा हटाने या प्रतिबंधित करने का कदम उठाया था। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप प्रधानमंत्री को उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है।

खरगे को क्यो दी गई जेड प्लस सुरक्षा

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों को आशंका थी कि खड़गे की जान को खतरा हो सकता है. इसके बाद सरकार ने इसकी सुरक्षा कड़ी करने का फैसला किया. जेड-प्लस भारत में उच्च स्तर के खतरे की आशंका वाले व्यक्ति को दी जाने वाली सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी है। खुफिया समुदाय खतरे के विश्लेषण के आधार पर वीआईपी सुरक्षा की चार श्रेणियां हैं, जिनमें जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स शामिल हैं।
Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App