With an investment of Rs 210 every month, you will get a pension of Rs 5000 per month, know how

नई दिल्ली: निवेश करना अच्छी बात होती है। ऐसे कई स्कींम है जिनमें निवेश कर सकते है। अटल पेंशन स्कीम में निवेश कर 5000 रुपए महीने की पेंशन मिल सकती है। ये स्कीम केंद्र सरकार की ओर चलाई जाती है। इस स्कीम की उद्देश्यसिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्‍कि कम सैलरी पाने और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के भविष्‍य सुरक्षित करना है

कब शुरु हुई ये योजना

आपको बता दें क‍ि इस पेंशन योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2015 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम से शुरू की थी। इस योजना में 18 से 40 वर्ष की कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकता हैं। पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक में या फि‍र पोस्‍ट ऑफ‍िस में अकाउंट होना अनिवार्य है। इस योजना में 60 साल के बाद अकाउंट होल्‍डर्स को पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

ऐसे पाए 5000 रुपए तक की पेंशन

अटल पेंशन स्कीम में आपके लिए पांच तरह के स्‍लैब तैयार किए गए हैं। जिसमें आप अपनी निवेश राशि और उम्र के हिसाब से चुन सकते हैं। वास्‍तव में इस पेंशन योजना में कम से कम 1,000 रुपए, 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए और 5,000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकती है। इस पेंशन योजना को पाने के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट, आधार नंबर और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

इस तरह के मिलते हैं फायदे

इस पेंशन योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र काफी अहम हैं। आप जितनी जल्‍दी इस पेंशन स्‍कीम के साथ कनेक्‍ट होंगे। आपको उतना ज्‍यादा फायदा मिलेगा। अगर कोई 18 साल की उम्र में पेंशन स्‍कीम में निवेश करता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी, लेकिन उसके उसे प्रति माह 210 रुपए जमा कराने होंगे।

प्रत्‍येक स्‍लैब के लिए अलग निवेश राशि

जहां महीने में 5000 रुपए की पेंशन पाने के लिए 210 रुपए प्रत्‍येक महीने निवेश करना होगा। वहीं 1000 रुपए की पेंशन पाने के लिए आपको प्रति माह 42 रुपए जमा करने होंगे। 2000 रुपए की पेंशन के लए ही महीने 84 रुपए, 3000 रुपए की पेंशन के लिए 126 रुपए और 4000 रुपए की पेंशन के लिए आपको हर महीने 168 रुपए जमा कराने होंगे।

इसमें निवेश करने वाले को मिलेगा टैक्‍स फायदा

अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट दिया जाता है। इसमें से सब्सक्रीइबर्स के टैक्सेबल इनकम को घटा दिया जाता है। वहीं स्पेशल मामलों में 50,000 रुपए तक का अतिरिक्त टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस तरह इस योजना में 2 लाख रुपए तक का डिडक्शन मिलता है।

ये हैं डेथ बेनिफिट्स

अगर इस योजना में निवेश करने वाले की बीच में ही मौत हो जाती है तो उसकी पत्‍नी डिफॉल्‍ट रूप से नॉमिनी बन जाती है। जिसके सारे फायदे पत्‍नी को मिलते हैं। पत्नी को भी सब्सक्राइबर जितनी ही पेंशन दी जाती है। पत्नी के जीवित नहीं होने पर सब्सक्राइबर ने जिसे नॉमिनी बनाया है, उसे इसके लिए तय कॉरपस का फायदा मिलता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts