Homeभारतबेफिक्र होकर खाएं केक, खाने के बाद भी नहीं बढ़ रहा है...

बेफिक्र होकर खाएं केक, खाने के बाद भी नहीं बढ़ रहा है वजन, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। हमेशा खाना खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है लेकिन वजन बढ़ने के डर से लोग मीठा नहीं खा पाते हैं। पर कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि वजन बढ़ेगा तो देखा जाएगा पर बहुत से लोग वजन बढ़ने के डर से मीठा नहीं खा पाते हैं, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे स्वीट डिश के बारे में बताएंगे जिसे आप बिना चिंता के खा सकते हैं।

इसके सेवन से आपका बिल्कुल भी वजन नहीं बढ़ेगा। इस हेल्थी डेजर्ट का रेसिपी नीचे दिया गया है जिसे आप बेझिझक जितना मर्जी आए खा सकते हैं। रागी के आटे से बनने वाले इस चॉकलेट केक को आप टेंशन फ्री खा सकते हैं। रागी के आटे का उपयोग अक्सर वजन कम करने वाले लोग करते हैं ऐसे में आइए जानते हैं रागी चॉकलेट केक रेसिपी

रागी केक के लिए सामग्री

डार्क चॉकलेट 100 ग्राम
ब्राउन शुगर आधा कप
पिघला हुआ मक्खन आधा कप
रागी का आटा आधा कप
बेकिंग पाउडर एक छोटा आधा चम्मच

विधि

रागी चॉकलेट केक बनाने के लिए आप पहले ओवन को 100 डिग्री सेल्सियस पर प्रिहीट करके रखलें। सबसे पहले आप कंपाउंड चॉकलेट को छोटे टुकड़ों में तोड़ ले और इसे पिघला लें एक तरफ इसे ठंडा होने के लिए रख दें अब एक मिक्सिंग बाउल में अंडे को हल्का और फूलने तक फेंटें बाउल में शक्कर डालें अच्छे से मिलने तक फेंटे।

पिगली हुई चॉकलेट को मक्खन के साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें अंडे और चीनी के मिश्रण को डाले और अच्छे से फेंटे, रागी का आटा और बेकिंग पाउडर एक साथ छान लें, अब इन सभी को तब तक मिलाकर फेंटना है जब तक इसकी सभी गुठलियों पिघल जाए। अब एक बेकिंग टीन में सभी मिश्रण को डालकर ओवन में डेढ़ सौ डिग्री सेल्सियस तक 15 मिनट के लिए पकाना है। अब इसे बाहर निकाले और एक प्लेट में डिमोल्ड करने से पहले इसे ठंडा होने दें ठंडा होने के बाद केक को सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular