Weather Update: गिरेगी बिजली-गरजेंगे बादल, IMD ने इन हिस्सों में दी भारी बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: भारत के तमाम हिस्सों में मौसम का मिजाज काफी तेजी से बदलता जा रहा है, जिसके चलते पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी क्षेत्रों में सर्द हवा दर्ज की जा रही है। दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में देर रात घनी बारिश होने से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में सुबह से ही सूरज की चमक तेज है, जहां शनिवार को भी तापमान में वृद्धि देखने को मिली। पूर्वोत्तर राज्यों में सर्दी के सितम से राहत मिलती दिख रही है।

पश्चिमी यूपी और हरियाणा के हिस्सों में भी इन दिनों काफी इजाफा दर्ज किया जा रहा है, जहां लोगों को सर्दी से बड़ी राहत मिली। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में होगी जमकर होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, मौसम के मिजाज को लेकर पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग की मानें तो 26 और 27 फरवरी को देश के विभिन्‍न इलाकों में मौसम के तेवर अलग-अलग रहने की संभावना बनी हुई है। उत्‍तर भारत से लेकर पूर्वी भारत तक के मैदानी हिस्सों में आंधी तूफान के साथ वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा मध्‍य भारत के कई हिस्सों में अगले दो दिन सोमवार और मंगलवार को अच्‍छी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही आंधी-तूफान चलने की उम्मीद बनी हुई हुई है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी होने की संभावना जताई गई है। कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

देश के ऊंचाई वाले इलाकों खासकर पवर्तीय राज्‍यों में बर्फबारी होने की उम्मीद है। हिमलाय इलाकों में इसका व्‍यापक असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी इलाकों में 26 और 27 फरवरी 2024 को बारिश के साथ बर्फबारी दर्ज की जा सकती है।

दिल्ली, यूपी के मौसम का हाल

मौसम विभाग बिहार में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद अभी तक आसमान साफ नहीं रहने के आसार जताए गए हैं। इसके साथ ही रात तक कुछ इलाकों में बारिश जैसी स्थिति दर्ज की गई थी। इस रूप की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। यूपी के कई हिस्सों में ओवरकास्‍ट कंडीशन रही। कई जिलों में बारिश का दौर भी देखने को मिली हुई है। राजधानी दिल्‍ली में सामान्‍य से तेज ठंडी हवाओं ने एक बार फिर से पारे को नीचे धकेल दिया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App