नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में बादलों की आवाजाही का दौर दिनभर जारी है, जिससे तापमान में भी थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई। दूसरी ओर उत्तराखंड व पश्चिमी यूपी के तमाम इलाकों में धूप खिली रही है, जिससे लोगों को गर्मी ने भी परेशान किया।

बीते दिन उत्तराखंड व यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश होने से तापमान में गिरावट के साथ गर्मी से राहत जरूर मिली थी, लेकिन स्थिति फिर चरमरा गई। अब भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र, गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। साल के इस समय में मानसून की ट्रफ सक्रिय होती है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की तरफ होती है। आईएमडी बुलेटिन के मुताबिक, निचले क्षोभमंडल स्तरों में पश्चिमी तट के साथ तेज हवाएं चल रही हैं।

इसमें कहा गया है, “उत्तरी छत्तीसगढ़ और पड़ोस पर कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तरी छत्तीसगढ़ और इससे सटे उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर स्थित है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

पश्चिमी तट, मध्य भारत और द्वीपों के कई हिस्सों में व्यापक रूप से मध्यम बारिश जारी की रहने की संभावना जताई गई है। आईएमडी ने देश के बाकी हिस्सों में छिटपुट बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

  • इन जिलों में भी बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और छतरपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। भोपाल केंद्र के वैज्ञानिक सहायक शक्ति सिंह के अनुसार, राज्य के बड़े हिस्से में बारिश देखने को मिल रही है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts