नई दिल्लीः अक्टूबर मौसम परिवर्तन के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इसी महीने मानसूनी बारिश की विदाई का दौर शुरू हो जाता है। इस महीने के शुरू में मानसूनी बारिश देश के सभी राज्यों से खत्म हो जाती है। इस बार भी यही देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में सुबह से धूप खिली हुई है, इतना ही नहीं तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी के मुताबिक, यूपी के कई जिलों में 4 से 8 अक्टूबर के बीच बारिश होने की संभावना है। इन 5 दिनों में 30 से 40 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की जा सकती है। अगर बारिश हुई, तो दशहरा मेला और दुर्गा पूजा पंडालों पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया, “देश में पिछले कुछ दिनों में बारिश नहीं हो रही है, लेकिन एक बार फिर से मौसम का मिजाज फिर बदलने की उम्मीद है। आईएमडी न पूर्वानुमान जारी करके बताया है कि यूपी में भारी बारिश की उम्मीद जताई है। 8 अक्टूबर तक बारिश हो सकती है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों पर बना हुआ है

  • यूपी के इन जिलों में होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, ईस्ट यूपी के जिलों में ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है। यहां मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। इसमें मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद में ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा और झारखंड सहित यहां होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, ओडिशा में4-6 अक्टूबर, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में 4 अक्टूबर, बिहार में 4 और 5 अक्टूबर को, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में 5-6 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना जताई है। उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश 6 अक्टूबर और छत्तीसगढ़ 4-5 अक्टूबर को, 4 अक्टूबर को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की उम्मीद है।


Latest News