Weather Forecast: प्लीज घरों में रहे कैद, इन राज्यों में मूसलाधार बारिश और गरज बनेगी आफत, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Forecast: भारत के अधिकतर हिस्सों में तापमान बढ़ने से सर्दी का सितम शुरू हो गया है, जिससे लोगों ने अब पेड़ की छाया लेनी शुरू कर दी है। इतना ही नहीं बढ़ती गर्मी से बचाव को बिजली पंखों का भी इस्तेमाल शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में सुबह से ही धूप निकलनी शुरू हो गई, जो दोपहर में मुसीबत पैदा कर सकती है।

इसके अलावा पूर्वोत्त राज्यों के कई हिस्सों में देर रात बूंदबांदी होने से तापमान में गिरावट होने से मौसम खुशनुमा हो गया। दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जिससे गर्मी से राहत मिली। दूसरी ओर पहाड़ों की बात की जाए तो बर्फबारी से तापमान में काफी गिरावट चल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी जमकर बारिश, गरजेंगे बादल

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, यूपी से लेकर पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर तक बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। आगामी 24 घंटे में हल्की से मीडियम बारिश और बर्फबारी की वजह से अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली भी गिरने की उम्मीद जताई गई है।

इसके अलावा असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में लाइट से मीडियम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। कई स्थानों पर बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है। पूर्वी मध्य प्रदेश, सेंट्रल महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में भी गरज और बिजली की उम्मीद जताई गई है।

पूर्वोत्तर के कई हिस्सों में आगामी 5 दिन तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी कर दिया गया है। पूर्वोत्तर में बिजली गरजने, भारी से बहुत भारी बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

यहां तूफान बना आफत

आईएमडी के अनुसार, पूर्वोत्तर में तूफान का प्रकोप देखने को मिल सकता है। असम, मिजोरम और मणिपुर में भारी बारिश और तूफान से काफी हानि भी हुई है। मूसलाधार भारी से असम के कई हिस्से प्रभावित हुए। मिजोरम में भी तूफान का असर देखने को मिल सकता है।

हिमाचल प्रदेश में भी तूफान के प्रकोप से नुकसान भुगतना पड़ा। अचानक हुई भारी बारिश के चलते गेहूं की फसल बुरी तरह चौपट हुई। हिमाचल प्रदेश में तूफान और बारिश ने जमकर बारिश हुई। सोलन में दो दिनों से हो रही बारिश किसानों पर कहर बनकर बरसी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App