Weather Forecast: छाता रखें तैयार, देश के कई हिस्सों में बादलों की गरज और आंधी के साथ होगी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Forecast Update: भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं तापमान में वृद्धि तो कहीं गिरावट का सिलसिला जारी है। उत्तर भारत के पहाड़ी हिस्सों में अभी भी बर्फबारी का सिलसिला जारी है, जिससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके अलावा मैदान हिस्सों में तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे हर कोई परेशान है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी तापमान में इजाफा होने से मौसम गर्मी की आहट देने लगा है। दक्षिण भारत के कई हिस्सों में देर रात बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया, जहां तापमान काफी नीचे गर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, मैदानी से लेकर उच्‍च पर्वतीय हिस्सों में कई दिनों के अंतराल पर लगातार बारिश देखने को मिल रही है। गंगा के तट से लगते मैदानी इलाकों में तेज हवा के साथ कई बार मेघगर्जन और बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में मौसमी हलचल का असर देश के उत्‍तर-पश्चिम के हिस्सों में बारिश दर्ज की जा सकती है। इससे पहले असम और मेघालय में बादल जमकर बरसे हैं।

इसके आलवा पूर्वी खासी हिल्‍स जिले में स्थित चेरापूंजी में 10 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। करीमगंज जिला में 9 सेमी. तक बारिश देखने को मिली। ऐसे में आने वाले दिनों में उत्‍तर-पश्चिम भारत के कई हिस्‍सों में मौसम का मिजाज काफी बदने की उम्मीद जताई गई है।

इन इलाकों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक(आईएमडी) ने सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। इसी के साथ, पंजाब और केरल में कुछ हिस्सों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई है। 27 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है। ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App