WEATHER FORECAST: गर्मी ने मचाया हाहाकार, अगले 12 घंटे में इन राज्यों में तबाही मचाने वाली बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः उत्तर भारत से लेकर दक्षिणी राज्यों तक दमघोंटू गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है, जिससे जीवन पसीना-पसीना हो रहा है। उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में बढ़ते तापमान ने गर्मी का स्तर काफी बढ़ दिया है, जिससे हर कोई काफी परेशान नजर आ रहा है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में देर रात आंधी के साथ बौछारें पड़ने से थोड़ी तापमान में गिरावट जरूर दर्ज की गई, जिससे लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली। पहाड़ी हिस्सों में अभी भी सफेद बर्फ की चादर जमी पड़ी है, जिससे तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के तमाम इलाकों में सुबह-सुबह बर्फबारी दर्ज की गई, जिससे हर कोई परेशान नजर आया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन तमाम इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, 30 अप्रैल के लिए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी के साथ लू के थपेड़ों की चेतावनी जारी कर दी गई है। उत्तर प्रदेश में कई इलाकों में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। भीषण गर्मी के कारण झारखंड में आठवीं तक के स्कूल और केरल में स्कूल कॉलेज बंद करने का ऐलान कर दिया गया है।

आगामी तीन दिन आंध्र प्रदेश, बिहार, बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में अत्यधिक गर्मी झुलसाने की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की उम्मीद जताई गई है।

एक मई को भी कुछ स्थानों पर मौसम खराब बना रहने की उम्मीद जताई गई है। पूर्वी भारत में एक मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक अत्यधिक गर्मी पड़ने की उम्मीद जताई गई है।

यहां जमकर होगी बारिश, गरजेंगे बादल

आईएमडी के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की चेतावनी जारी कर दी है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

उत्तराखंड में हल्की बारिश की उम्मीद है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट हल्की बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App