WEATHER FORECAST: आसमान में बादलों ने डाला डेरा, इन राज्यों में होगी गरज के साथ मूसलाधार बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः दिल्ली एनसीआर व आसपास के इलाकों में देर रात झमाझम बारिश होने से तापमान काफी गिर गया। बारिश के बाद तापमान गिरने से सर्दी का असर काफी बढ़ गया है, जहां सर्द हवा भी चल रही हैं। भारत के कई इलाकों में तापमान गिरने से शीतलहर ने जिंदगी की रफ्तार ही थामकर रख दी है, जिससे लोग अलाव जलाकर हाथ सेंकने को मजबूर हैं।

पश्चिमी यूपी और हरियाणा के तमाम हिस्सों में अभी भी बादलों ने डेरा डाल रखा है, जिससे बूंदाबांदी का दौर देखने को मिल रहा है। पूर्वोत्तर राज्यों में कड़कड़ाती सर्दी ने लोगों का जीना हराम कर दिया है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है।

यहां होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बिलली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में जनवरी में केवल 3.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि, फरवरी में सामान्य से ज्यादा बारिश का दौर देखने को मिल सकती है।

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम जारी रहने की संभावना जताई है। बीती रात की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में जमकर बारिश देखने को मिल सकती है। साथ ही मौसम विभाग की ओर से कोल्ड डे के साथ बारिश का भी ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, चडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड में भी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, पूर्वोत्तर, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके साथ ही दक्षिण में सामान्य से कम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसका मतलब है कि देश के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की उम्मीद जताई है।

उत्तर-पश्चिम, पश्चिम मध्य, उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में फरवरी में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना जताई गई है। फरवरी में तापमान सामान्य अधिक रहेगा और गर्मी तंग करने लग सकती है।

यहां बढ़ेगी सर्दी

उत्तर भारत के कई राज्यों में सर्दी का प्रकोप काफी बढ़ सकता है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में सर्दी का दौर और भी बढ़ सकता है। इसके अलावा पश्चिमी यूपी, पूर्वी यूपी, बिहार और राजस्थान में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App