WEATHER FORECAST: छतरी तानकर रखें बिल्कुल तैयार, इन इलाकों में होगी भारी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

WEATHER FORECAST UPDATE: मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं वर्षा तो कहीं बर्फबारी का दौर भी देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं उत्तर भारत से लेकर दक्षिण और पूर्व तक तापमान में भी काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हालात ऐसे हैं कि कई शहरों और राज्यों में तापमान 40 डिग्री के करीब दर्ज किया जा रहा है, जिससे लोगों का पसीना निकल रहा है।

देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में भी तापमान के बढ़ते स्तर ने लोगों का पसीना निकाल कर रखा दिया है। पहाड़ों पर बारिश और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश से मौसम काफी सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की चमक के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी जमकर बारिश, गरजेंगे बादल

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, देश के तमाम इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी कर दी है। पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 18 से 21 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

इसके अलावा 19 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट भारी बारिश और बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है। वहीं, 18 और 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई गई है। यहां बिजली कड़कने और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है।

दिल्ली में भी बन रहे बारिश के आसार

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते सप्ताह बारिश के बाद से तापमान सामान्य दर्ज किया जा रहा है। इस सप्ताह भी दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद लगाई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अप्रैल में मौसम ठीक-ठाक बना रहने के आसार जताए गए हैं। वहीं, बाकी अप्रैल में राजधानी में लू चलने की संभआवना न के बराबर बनी हुई है। पश्चिमी यूपी और हरियाणा में तापमान बढ़ने से गर्मी बढ़ती जा रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App