weather alert: गरजेंगे बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में तबाही मचाने वाली बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देश के तमाम हिस्सों में इन दिनों मौसम का रंग रूप काफी तेजी से बदलता जा रहा है, जिससे कहीं वर्षा तो कहीं बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी होने से तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर व आसपास के हिस्सों में सुबह-सुबह घना कोहरा जरूर छाया गया, लेकिन अब सर्दी का सितम काफी कम हो गया है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी तापमान वृद्धि होने से सर्दी से बड़ी राहत मिली है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश होने से तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, देश के कई इलाकों में सर्दी का दौर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इसके साथ ही पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से बादल छाए रहने की उम्मीद जताई गई है। पश्चिमी हिमालयन इलाकों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे हिमालयी राज्यों में बर्फबारी के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

यहां रहेगा धूप का असर

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है। शुक्रवार से लेकर रविवार तक धूप खिली रहने का असर देखने को मिल सकता है। सुबह और शाम के वक्त हल्का कोहरा भी छाया रह सकता है।

इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने हो सकती है। उत्तरी छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्कम और झारखंड में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App