Weather Alert: भैया घरों में रहे कैद, गिरेंगे ओले और बादलों की गरज के साथ इन हिस्सों में जमकर होगी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर में मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है जिसके चलते तमाम इलाकों में गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से निकलना ही दुश्वार कर दिया है। उत्तर भारत के पर्वतीय हिस्सों में अभी भी बर्फबारी होने से तापमान नीचे दर्ज किया जा रहा है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में भीषण गर्मी का दौर शुरू होने से जनमानस को परेशानी होने लगी है।

राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में लगातार तापमान चढ़ने से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही दक्षिण भारत में भी लोगों का जीना हराम हो गया है, गर्म लू ने मुसीबत पैदा कर दी है। वाहनों पर चलते हुए भी गर्म हवा परेशानी खड़ी कर रही है।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इतना ही नहीं कई हिस्सों में बर्फबारी होने की संभावना भी जताई है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश से दक्षिण तमिलनाडु तक रॉयलसीमा होते हुए एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन निम्न स्तर पर बने रहने की संभावना बनी हुई है। उत्तर पूर्वी असम और आसपास के हिस्सों में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक चक्रवाती परिसंचरण बने रहने की उम्मीद है।

इसके साथ ही दक्षिणी राजस्थान के सम्मिलन क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना रहने के संकेत है। राष्ट्रीय रजाधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में आसमान साफ बना रहने की संभावना है। आईएमडी ने 13 से 15 अप्रैल के बीच देश की राजधानी में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, ओडिशा के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही उत्तरी तेलंगाना, छत्तीसगढ़, सिक्किम, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और दक्षिणी केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में बिजली की चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। 10 और 11 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज के साथ छिटपुट बारिश व बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

13 से 15 अप्रैल के बीच व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। 10 और 14 अप्रैल के दौरान राजस्थान में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App