Weather Alert: भैया छाता लेकर ही निकलें घर से, IMD ने इन राज्यों में दी बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

WEATHER ALERT: हिमालयन क्षेत्रों से लेकर मैदानों तक मौसम का मिजाज तेजी से रंग और रूप बदलता जा रहा है। देश के अधिकतर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है, जिससे हर कोई परेशान है। हालात इतने बदतर हैं कि लोगों का पसीना निकलता दिख रहा है। पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिम तक तापमान में बढ़ोतरी होने से चिलचिलाती धूप ने घरों से निकलना ही दुश्वार कर दिया है, जिससे लोग त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहे हैं। इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में भी भारी गर्मी पड़ रही है।

दक्षिण भारत के कई इलाकों में देर रात बारिश होने से तापमान में गिरावट जरूर की गई, लेकिन गर्मी का सिलसिला जारी रहा। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां होगी झमाझम बारिश, जानें

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। देश के कई इलाकों में 13 से 15 अप्रैल तक गरज-चमक, बारिश और ओलावृष्टि का दौर देखने को मिल सकता है, जिससे हर कोई परेशान है। बीते दिन वैसे लोगों को हवा चलने से गर्मी से राहत जरूर मिली।

पश्चिमी विक्षोभ के साथ राजस्थान के दक्षिणी इलाकों और उत्तरी गुजरात में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बने रहने की उम्मीद है। रविवार को कई जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते चंडीगढ़, पंचकूला व मोहाली में 13 से 15 अप्रैल तक गरज-चमक, बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही प्रदेश में आंधी, तूफान, बारिश के साथ ही ओले गिरने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बारिश का सिस्टम बना रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। उत्तर प्रदेश में रविवार और सोमवार दो दिन 14 और 15 अप्रैल को बारिश होने के संकेत बने हुए हैं।

यहां तेज आंधी के साथ बारिश और ओले गिरने की भी चेतावनी जारी कर दी है। सहारनपुर, मेरठ, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद और गाजियाबाद में ओले गिरने के साथ तेत बारिश होने की उम्मीद है।

इसके सात ही गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, महामायानगर, एटा, फिरोजाबाद, इटावा, मैनपुरी, जालौन और औरैया में भी झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। झांसी और ललितपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। यहां तेज रफ्तार से आंधी चलने और जमकर बारिश होने की उम्मीद है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App