Weather Alert: 24 घंटे नहीं होंगे आसान, पहाड़ों से मैदानों तो आंधी तूफान के साथ तेज बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Forecast Update: देशभर के कई हिस्सों में मौसम का रंग और रूप तेजी से बदलता जा रहा है, जिससे कहीं चिलचिलाती गर्मी तो कहीं बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है। अब पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत का मौसम फिर बिगड़ सकता है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में अभी भी सुबह-शाम बर्फबारी देखने को मिल रही है।

देश की राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में तापमान चढ़ने से गर्मी झेलनी पड़ रही है। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि धूप से बचने के लिए लोग घरों से छाता लेकर निकलने को मजबूर हैं। दक्षिण भारत के कई हिस्सों में रात बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया, जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी तापमान बढ़ने लगा है जिससे गर्मी ने लोगों का पसीना निकालना शुरू कर दिया है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादलों की चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान एवं उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी शनिवार से सोमवार के बीच आंधी-तूफान आने, बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां ओलावृष्टि और तेज हवाएं भी चलने की उम्मीद जताई गई है। राजधानी दिल्ली में दिल्ली में दो दिनों में अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजधानी में बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहने की चेतावनी जारी कर दी है। दिल्ली में पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इतना ही नहीं यहां आंधी-तूफान भी चलने के आसार जताए गए हैं। 13 अप्रैल के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान में बिजली की चमक के साथ बारिश हो सकती है। 13 से 15 अप्रैल के बीच तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App