Viral News: क्या सच में सांप की आंखों में छपी होती है तस्वीर, लेता है हमलावर से बदला?

Avatar photo

By

Sanjay

Viral News: बॉलीवुड फिल्मों में हमने देखा है कि सांप की आंखों में हमलावरों की तस्वीरें कैद हो जाती हैं और वे बदला लेते हैं। साल 2002 में एक फिल्म रिलीज हुई थी- जानी दुश्मन.

यह दो इच्छाधारी सांपों के प्यार और बदले की कहानी है। फिल्म में इच्छाधारी नागिन की मौत के बाद उसकी आंखों में हमलावरों की छवि कैद हो जाती है और इसके बाद उसकी साथी यानी इच्छाधारी नागिन हमलावरों से बदला लेती है और उन्हें चुन-चुन कर मारती है.

लेकिन अब सवाल यह उठता है कि जो हमने फिल्मों में देखा और जो बचपन में सुना, क्या वह विज्ञान की नजर में सही है? क्या सच में सांपों की आंखों में छपी होती है तस्वीर, क्या सांप लेते हैं अपने साथी की मौत का बदला? क्या सचमुच साँपों की याददाश्त तेज़ होती है?

कुछ लोग आज भी मानते हैं कि मरने से पहले सांप उनकी जान लेने वाले की छवि अपनी आंखों में कैद कर लेते हैं। हालाँकि, इसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है। साँप की आँख उस चीज़ को कैद नहीं कर पाती जो उसने मरने के बाद आखिरी बार देखा था।

अन्य सभी जीवित जीवों की तरह, साँप की दृश्य प्रणाली उसके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कामकाज पर निर्भर करती है, जो साँप के मरने पर काम करना बंद कर देते हैं।

इसलिए सांप की आंख द्वारा कैद किया गया कोई भी दृश्य उसके मरने के बाद बरकरार नहीं रहता। इसके अलावा सांप भले ही देख सकते हैं, लेकिन उनकी सीमा बहुत कम होती है।

दरअसल, हमारे समाज में सांपों को लेकर तथ्यों से ज्यादा भ्रांतियां हैं। क्योंकि सांप सबसे खतरनाक जीवों में से एक है इसलिए लोग इसके बारे में तरह-तरह की अफवाहों पर यकीन करते हैं। लेकिन कुछ तथ्य ऐसे भी हैं जिन्हें कभी बदला नहीं जा सकता. उदाहरण के लिए, मरे हुए सांप कभी बदला नहीं लेते। इतना ही नहीं, यह भी कहा जाता है कि मरे हुए सांप का साथी उसकी मौत का बदला लेता है।

लेकिन यह सच नहीं है। सांपों की याददाश्त बहुत कमजोर होती है और कुछ पल बाद उन्हें यह भी याद नहीं रहता कि उन पर किसने हमला किया है। इसलिए सांपों के बदले की कहानी पूरी तरह फिल्मी है.

यह बात बिल्कुल झूठ है कि चोट लगने या घायल होने पर सांप बदला लेने के लिए वापस जरूर आते हैं। जबकि हकीकत तो यह है कि वैज्ञानिक तौर पर यह साबित हो चुका है कि सांप का दिमाग ज्यादा विकसित नहीं होता, इसलिए उसे बदला लेने की बिल्कुल भी याद नहीं रहती।

इस बात पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि हमारे पास सांपों द्वारा बदला लेने के विचार का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। सांपों द्वारा बदला लेने की अवधारणा सामाजिक अंधविश्वासों और स्थानीय मान्यताओं की देन है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App