Vardavan: ये है वृन्दावन की बेहद रहस्यमयी जगह, जिसके बारे में जानकर चौंक जायेंगे आप

Avatar photo

By

Sanjay

Vardavan: उत्तर प्रदेश में मथुरा से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है वृन्दावन, यह न केवल एक धार्मिक स्थल है बल्कि जीवन में शांति का साधन भी है। वृन्दावन के प्रति भक्ति आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाती है।

वैसे तो आप बांके बिहारी मंदिर और इस्कॉन मंदिर के दर्शन कर चुके होंगे, लेकिन हम आपको बताएंगे वृन्दावन के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में जो इतिहास के रहस्य को उजागर करते हैं और श्री कृष्ण और राधा-रानी के प्रेम का सार बताते हैं।

इतिहास को करीब से देखने के लिए आपको यहां जरूर आना चाहिए। आध्यात्म से जुड़े लोगों और इतिहास प्रेमियों को यह जगह एक अलग अनुभव देगी। अगर आप वृन्दावन जा रहे हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

केसी घाट

घाटों पर हमेशा शांति और सुकून का आकर्षण रहता है। शांत यमुना के तट पर स्थित, केसी घाट की सुंदरता सूर्योदय और सूर्यास्त के साथ बढ़ जाती है। घाट पर होने वाली शाम की आरती में शामिल होने का एहसास भी अलग होता है. ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने राक्षस केसी को मारने के बाद यहां पानी में स्नान किया था।

राधा रमण मंदिर

राधा रमण मंदिर जटिल नक्काशी वाला यह मंदिर बहुत सुंदर है। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे राधा को प्रसन्न करने वाले हैं। ऐसा माना जाता है कि मंदिर में ठाकुर जी की मूर्ति में तीन छवियां दिखाई देती हैं, कभी-कभी यह छवि गोविंद देव जी की तरह दिखती है, कभी-कभी यह गोपी नाथ की तरह दिखती है और कभी-कभी यह छवि चरण मदन मोहन जी की तरह दिखती है। मूर्ति के रूप में प्रकट होता है।

बैकुंठ द्वार

मथुरा-वृंदावन के मंदिरों में रंगजी मंदिर सबसे खास है। जहां वैकुंठ द्वार साल में केवल एक बार खुलता है। ऐसा कहा जाता है कि जो कोई भी इस द्वार को पार कर जाता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। जो बैकुंठ एकादशी के दिन ही खुलता है। इस मंदिर का निर्माण दक्षिण भारत के मंदिरों की तर्ज पर किया गया है।

इमलीतला मंदिर

यमुना किनारे स्थित इमली ताला मंदिर से जुड़ी कई कहानियां और मान्यताएं हैं। इन्हें जानकर आपका एक बार इमली ताला मंदिर जाने का मन जरूर करेगा। ऐसा माना जाता है कि एक बार जब राधा रानी रास के बीच में गायब हो गईं, तो श्री कृष्ण एक इमली के पेड़ के नीचे बैठ गए और विरह की दुखद भावना में लीन हो गए और राधा रानी के मधुर नाम का जाप करने लगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App