Vastu Dosh: वास्तु दोष को दूर करने के लिए अभी करे ये काम, सारे बिगड़े काम बनेंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Dosh: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर किसी घर में वास्तु दोष पाया जाता है तो वहां तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं में घरेलू कलह, आर्थिक तंगी, मानसिक तनाव और वाद-विवाद शामिल हैं। 

अगर घर में वास्तु दोष हो तो वहां रहने वाले सभी सदस्यों की तरक्की रुक जाती है। वहीं जिन घरों में वास्तु दोष नहीं होता है वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है।

इससे घरमें सकारात्मकता बनी रहती है और घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनका पालन करने से घर में खुशियां बनी रहती हैं।

पौधों से दूर करें वास्तु दोष

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे कई पौधे हैं जो घर में फैली नकारात्मकता को तुरंत दूर कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाना चाहते हैं तो घर में तुलसी, नीम, मनी प्लांट, शमी और बेल का पौधा लगाएं।

एक झूला स्थापित करें

आपने कई घरों में झूले लगे हुए देखे होंगे। दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झूला लगाने से घर में फैली अशुभ शक्तियां दूर हो जाती हैं। वास्तु के अनुसार घर के उत्तरी भाग में झूला लगाना शुभ साबित होता है।

नियमित सफाई करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी वहीं निवास करती हैं जहां साफ-सफाई और स्वच्छता होती है। ऐसे में वास्तु दोष को कम करने के लिए नियमित रूप से घर की साफ-सफाई करें। घर के दरवाजों और खिड़कियों की नियमित सफाई करने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

पूजा में घंटी का प्रयोग

जिन घरों में नियमित रूप से देवी-देवताओं की पूजा की जाती है और घंटियां बजाई जाती हैं, वहां वास्तु दोष उत्पन्न नहीं होता है। घर में नियमित रूप से घंटी बजाने से सकरात्मकता बनी रहती है।

शंख बजाने के फायदे

हिंदू धर्म में शंख को बहुत ही पवित्र वस्तु माना जाता है। जिन घरों में शंख रखा जाता है और उसकी पूजा की जाती है, वहां कोई वास्तु दोष नहीं होता। रोजाना शंख बजाने से घर से नकारात्मकता दूर होती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App