UP Board Result 2024 Date: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर आई गुड न्यूज, डायरेक्ट लिंक पर करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Board Result 2024 Date: आपके बच्चे ने यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा दी हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, जिसकी चर्चा भी तेजी से चल रही है। इसे लेकर बोर्ड की ओर से अभ तक 2.85 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांक न भी पूरा कर लिया है। इस बार कुल 12 दिन में मूल्यांकन का काम पूरा हो गया। ऐसा पहली बार हुआ जब यूपी बोर्ड की तरफ से कुल 12 दिन में उत्तर पुस्तिकाओं के निरीक्षण का काम किया गया हो।

इसके बाद अब सभी छात्रों को रिजल्ट आने का इंतजार है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी महीने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तारीख पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

रिजल्ट से जुड़ा बड़ा अपडेट

यूपी बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है, जिसका आधिकारिक रूप से यह ऐलान नहीं किया गया है। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में करीब 55 लाख छात्र शामिल हुए थे। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी।

आप सिंपल तरीके से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आपर आराम से आधिकारिक वेबसाइट reslts.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर चेक करने का काम कर सकते हैं। आप डायरेक्ट लिंक पर जाकर रिजल्ट देखने का काम कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, कॉपियों के मूल्यांकन का पूरा हो चुका है, जिसके नंबर को अब कंप्यूटर पर दर्ज कराना शुरू कर दिया है। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएँ 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच तक आयोजन किया गया था।

UP Board 10th, 12th Result 2024 यूं करें चेक

छात्रोंको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइटों upresults.nic.in या results.upmsp.edu.in पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद लिंक पर क्लिक करें, जहां UP Board 10th, 12th Result 2024 लिखा होना जरूरी है।
फिर आपको लॉगिन विवरण दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर दिख जाएगा।
फिर आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App