UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट फटाफट डायरेक्ट लिंक पर करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा। रिजल्ट को लेकर विद्यार्थियों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। रिजल्ट दोपहर 2 बजे जारी होगा, जिसके बाद करीब करीब 52 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। राज्य शासन के दिशा-निर्देश के बाद सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने तारीख घोषित कर दी।

परिणाम की घोषणा यूपी बोर्ड मुख्यालय प्रयाग से होनी है, जहां बड़े अधिकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट का ऐलान करेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम अपना परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर देख सकते हैं। इस बार करीब 55 लाख छात्रों ने हाई स्कूल और इंटर मीडिएट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

फटाफट यहां चेक करें रिजल्ट

यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं के बच्चे का रिजल्ट आराम से चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी परेशान नहीं होना होगा। रिजल्ट के लिए छात्रों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और एनआईसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखने का काम किया जा सकेगा।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 29,47,311 व इंटरमीडिएट में 25,77,997 छात्रों ने पंजीकरण कराने का काम किया था। करीब 3,24,008 उम्मीदवार यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा से गायब रहे थे। अनुपस्थित रहने वाले छात्रो में 1,84,986 हाई स्कूल और 1,39,022 इंटरमीडिएट के छात्र शामिल थे।

परीक्षा 22 फरवरी से प्रदेश के 8265 केंद्रों पर नौ मार्च तक संपन्न कराई गई। रिकॉर्ड बनाते हुए यूपी बोर्ड की तरफ से कुल 12 कार्य दिवस में कॉपियों का मूल्यांकन कर दिया गया। ऐसा पहली बार हुआ जब दो सप्ताह से कम में कॉपियों का निरीक्षण हुआ।

यूं चेक करें परीक्षाफल

आपका बेटा-बेटी हाईस्कूल और इंटर में हैं तो फिर आराम से परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर क्लिक करना होगा। छात्र आराम से 56263 पर एसएमएस भेजकर मैसेज के जरिए ही अपने रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए 10 अंकों के रोल नंबर के साथ UP10 या UP12 लिखना होगा।

रिजल्ट चेक करने का सिंपल तरीका

छात्र ब्राउज़र के जरिए digilocker.gov.in पर जाएं या ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत होगी।
इसके बाद वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर ‘शिक्षा’ अनुभाग देखें और उस पर क्लिक करना होगा।
फिर नए टैब पर निर्देशित किया जाएगा जहां शिक्षा बोर्डों और विश्वविद्यालयों की एक सूची दिख जाएगी।
यहां आप UPMSP या यूपी बोर्ड खोजें और साइन इन करने की जरूरत होगी।
इसके बाद रोल नंबर और अन्य प्रासंगिक विवरण दर्ज करने की जरूरत होगी।
फिर परिणाम दस्तावेज़ एक नया पृष्ठ ओपन हो जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App