Toll News: कार से सफर करने वालों की जेब होगी ढीली, 1 अप्रैल से इतने रुपये देना होगा टोल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Toll News: अगर आप हाईवे पर गाड़ी से कहीं जा रहे हैं तो टोल प्लाजा पर आपको जेब ढीली करनी होगी। अब सरकार की तरफ से टोल की दरों में इजाफा कर दिया गया है। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम के अधिकारियों के मुताबिक, 1 अप्रैल से मुंबई के राजीव गांधी बांद्रा वर्ली सी लिंक पर टोल की दरों में इजाफा कर दिया गया है।

इसे करीब 18 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया गया है। गाड़ी और जीपों के लिए एकतरफा यात्रा के लिए नई दरें 100 रुपये हो जाएंगी। इसके अलावा मिनीबस, टेम्पों और इस तरह के अन्य वाहनों को 160 रुपये टोल देना पड़ेगा। नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस बारे में अधिसूचना भी जारी करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही टोल टैक्स में पांज प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया गया है।

जानिए किन रूट पर सफर होगा महंगा

वित्तीय साल के पहले दिन यानी एक अप्रैल से टोल टैक्स में पांच फीसदी की बढ़ोतरी से वाहन चालकों की जेब ढीली होगी। इससे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करना काफी महंगा होगा। एनएचएआई ने एक अप्रैल से टोल प्लाजा पर नई दरों पर टोल फीस की वसूली करने का निर्देश जारी कर दिया है।

अब इससे लोगों की जेब पर काफी बोझ बढ़ने के आसार जताए गए हैं। इसमें यूपी और बिहार के भी कई टोल रोड शामिल किए गए हैं। अगर आप दिल्ली और मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रा कर रहे हैं तो एक अप्रैल से 5 फीसदी अधिक टोल शुल्क देना होगा। सालाना वित्तीय साल के पहले दिन से इसमें इजाफा किया जाता है।

सराय काले खां से डासना तक डीएमई से आने पर कोई टोल नहीं देना पड़ता है। डासना से आप जैसे ही मेरठ की ओर चलेंगे तो टोल का मीटर शुरू हो जाता है। सराय काले खां से मेरठ तक गाड़ी से जाने वाले लोगों को 160 रुपये टोल के रूप में देने पड़ते थे। अब इस राशि में इजाफा कर 165 रुपये कर दिया गया है। दिल्ली से मेरठ जाते समय भोजपुर उतरने पर 140 रुपये और रसूलपुर सिकरोड़ पर से नीचे आने 110 रुयपे टोल देना पड़ेगा।

यहां देने पड़ेंगे 340 रुपये

छिजरासी टोल प्लाज पर हर महीना 330 रुयपे के बजाए अब 240 रुपये टोल के रूप में देने पड़ेंगे। इसके साथ ही एनएच-9 से हापुर की ओर से लोगों से छिजरासी टोल पर 165 के बजाए 170 रुपये टोल शुल्क लिया जाएगा। इसके अलावा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के साथ ही अन्य टोल पर भ एक अप्रैल से 5 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App