आयकर विभाग में खाली हैं इतने हजार पद, भर्ती पर आया ताजा अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार की तरफ से जल्द ही अब जल्द ही आयकर विभाग में पदों पर बंपर भर्ती निकाले जाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं, जिसका नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

इससे कर्मचारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, माना जाता है कि आयकर विभाग में कई हजार पद खाली हैं जहां सरकार भर्ती करने के लिए बड़े कदम उठा रही है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने कहा कि आयकर विभाग में 10,000 से 12,000 तक के कर्मचारियों की कमी है और कुछ खाली पदों पर नियुक्ति के लिए कदम उठाए जाने तय माने जा रहे हैं।

इसके साथ ही उन्होंे कहा कि करदाताओं को एक लाख रुपये तक की राहत मिल सकीत है। इससे उन करदाताओं को लाभ होगा। उसे निर्धारित अवधि में एक साल से अधिक के लिए कर मांग को लेकर नोटिस मिले हैं।

इतने पदों पर होगी बंपर भर्ती

आयकर विभाग में 10 से 12 हजार कर्मचारियों की कमी है।ये पद मुख्य रूप से ग्रुप सी श्रेणी के हैं। इन पदों को भरने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। विभाग के कर्मचारियों की कुल संख्या 55,000 के करीब है। अंतरिम बजट में 25,000 रुपये तक की मांग कर मांग को वापस लेने के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने कहा, इस पहल का मकसद करदाताओं को राहत देना है।

इन पदों को भरने के लिए लिए बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में 25,999 रुपये की कर मांग को वापस लेने के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने कहा कि इस पहल का मकसद करदाताओं को राहत देना है। अगर आप आवेदन करने का इच्छुक हैं तो फिर टेंशन ना लें, जहां आप आराम से आवेदन करने का काम कर सकते हैं।

सरकार का रोजगार पर फोकस

सरकार का लक्ष्य लोगों को रोजगार देना है। आयकर विभाग बड़े स्तर पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जल्द जारी कर दिया जाएगा, जहां युवाओं को नौकरी मिलेगी। अगर आप आवेदन करने की सोच रहे हैं तो फिर टेंशन ना लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी बड़े स्तर पर भर्तियां की जा रही हैं। युवा आवेदन कर नौकरी पाने का सपना साकार कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App