अबकी बार 400 पार मिशन के साथ बीजेपी की मुस्लिमों पर नजर, यूपी में शुरू करेगी नया अभियान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच सभी राजनीतिक दलों ने जीतोड़ मेहनत करनी शुरू कर दी है। नेता भी टिकट लेने की चाह में एक दूसरी पार्टियों की तरफ देख रहे हैं। जब बात देश के चुनाव की होती है तो सबसे महत्वपूर्ण यूपी की 80 लोकसभा सीटें होती हैं।

कहते हैं कि जिसने यूपी फतह कर लिया उसका दिल्ली में डंका बज जाता है। इसी कड़ी में बीजेपी केंद्र की सत्ता में हैट्रिक लगाने के लिए दिन रात अपने समीकरण बैठा रही है। यूपी के भरोसे ही बीजेपी अबकी बार 400 का पार का सपना बुन रही है। यह लक्ष्य हासिल करने के लिए बीजेपी की उन 29 लोकसभा सीटों पर नजर है जो मुस्लिम बाहुल्य हैं। प्रदेश में करीब 20 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है और वे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ सीटों सहित कम से कम 29 लोकसभा सीटों पर हार जीत का फैसला करते हैं।

यूपी में मुस्लिमों को ऐसे लुभाएगी बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी ने अभियान के जरिए उत्तर प्रदेश की मस्जिदों और मदरसों को भी साधने का फैसला किया है। बीजेपी मुस्लिम मतदाताओं को लुभाने के लिए उर्दू और अरबी भाषा में चुनाव प्रचार करने का काम करेगी। अभियान की शुरुआत यूपी की राजधानी लखनऊ से होगी। अभियान की शुरुआत दरगाह हजरत कासिम शहीद से होगी।

पार्टी ने उर्दू में ‘मन की बात’ किताब बांटने की भी योजना बनाई है।
2024 के लोकसभा चुनावों से पहले, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुस्लिम मतदाताओं, विशेषकर महिलाओं और पसमांदा मुसलमानों को जोड़ने की रणनीति पर सक्रिय रूप से काम कर रही है।

खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान इस पहुंच पर जोर दिया। हाल ही में, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने 10 मार्च से देश भर में अल्पसंख्यकों से जुड़ने वाला एक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है। बीजेपी की खास तौर पर देशभर की 60 सीटों पर नजर है, जहां अल्पसंख्यक बहुसंख्यक हैं।

इतनी सीटों पर है बीजेपी की नजर

बीजेपी को उम्मीद है कि अगर पांच से दस हजार अल्पसंख्यक भी पार्टी में शामिल होते हैं तो महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। यूपी में, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा, पीएम मोदी के लक्ष्यों के साथ जुड़ते हुए, उन सभी 29 सीटों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जहां अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुसलमानों की महत्वपूर्ण उपस्थिति है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जो अपने मुस्लिम बहुमत के लिए जाना जाता है, में सहारनपुर, मेरठ, कैराना, बिजनोर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, बुलंदशहर और अलीगढ जैसे निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App