PM Ujjwala योजना के तहत इन महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर, जानें कैसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Govind

PM Ujjwala: इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। आइए जानते हैं सरकार द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत किन महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलता है।

साल 2016 में मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को खाना पकाने में दिक्कत न हो. इसलिए उज्ज्वला योजना शुरू की गई. उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है। इसके साथ ही इसमें गैस स्टोव भी दिया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ केवल बीपीएल कार्ड धारक महिलाएं ही उठा सकती हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं के पास पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसमें महिलाओं को अपनी गैस एजेंसी चुनने का अधिकार मिलता है. जिसमें भारत गैस, एचपी गैस और इंडियन गैस शामिल हैं। इन तीनों में से चयनित एजेंसी द्वारा ही महिलाओं को सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से दिया जा सकता है. यदि कोई महिला इस योजना के लिए ऑनलाइन दान करना चाहती है। फिर उसे योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज मेनू पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा. इसमें मांगी गई जानकारी भरनी होगी.

और सभी सहायक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। इसके बाद किसी भी नजदीकी एजेंसी में फॉर्म जमा कर योजना का लाभ उठाया जा सकता है. तो यह फॉर्म गैस एजेंसी पर जाकर भी भरा जा सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, आधार कार्ड, फोन नंबर, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App