SSC GD Answer Key 2024: जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा की उत्तर कुंजी यहां से करें डाउनलोड, जानें रिजल्ट कब

Avatar photo

By

Vipin Kumar

SSC GD Answer Key 2024: अगर आपने कर्मचारी चयन आयोग( एसएससी) द्वारा चल रही जीडी की परीक्षा दी है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने वाली है। अब सभी अभ्यर्थियों को इस बात का इंतजार है कि उनके नंबर कितने होंगे और कैसी मेरिट लिस्ट बनेगी।

वैसे तो सभी अपने नंबर जोड़ने और काटने में लगे हुए हैं, लेकिन एसएससी की ओर से अभ्यर्थियों का कंफ्यूजन खत्म होने वाला है। एसएससी जल्द ही अब उत्तर कुंजी जारी करने वाला है, जिससे आप आराम से अपने सही सवाल चेक कर सकते हैं। उत्तर कुंजी को प्राप्त करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

आप आराम से उत्तर कुंजी को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा, जहां से आराम से आप इसे डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।

17 दिन तक चली थी परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाली गई बंपर पदों पर कॉन्स्टेबल की भर्ती की परीक्षा करीब 17 दिन तक चली थी। एसएससी जीडी परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च, 2024 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई। भर्ती में पदो की बात करें तो कुल 26,146 कांस्टेबल रिक्तियों को भरने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसके साथ ही एसएससी जीडी कांस्टेबल उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करने का काम कर सकते हैं। एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा रिजल्ट की बात करें तो मार्च के अंतिम सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। इससे आपकी सभी टेंशन खत्म हो जाएगी।

फटाफट समझे चयन प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), चिकित्सा परीक्षा और कागज सत्यापन में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाना तय है। इसके साथ ही एसएससी जीडी कांस्टेबल लिखित परीक्षा में 200 प्रश्न शामिल किए गए हैं। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाने का काम किया जाना है। यह गलत होने पर 0.5 अंक काटने का काम होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App