Solar AC: इस तरह से बदले अपने पुराने AC को सोलर AC में, बिल्कुल कम आएगा बिजली बिल

Avatar photo

By

Sanjay

Solar AC: गर्मी के मौसम में बिजली का उपयोग काफी बढ़ जाता है जिसके कारण बिजली का बिल तेजी से बढ़ता है। ऐसे में सोलर उपकरणों के इस्तेमाल से बिजली के बिल को कम करने में मदद मिल सकती है।

एक बार सोलर सिस्टम लगवाने के बाद आप लंबे समय तक मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं। अगर आप सोलर एसी (सोलर एयर कंडीशनिंग) का उपयोग करके गर्मी के प्रभाव को कम करना चाहते हैं, तो आपको ये बातें पता होनी चाहिए। इस लेख में हम बात करेंगे सोलर एसी, इसकी स्थापना लागत के बारे में और कैसे आप भी अपने घर में सोलर एसी लगवाकर गर्मी से राहत पा सकते हैं।

जानिए सोलर एसी के बारे में

सौर ऊर्जा से चलने वाले एयर कंडीशनर को हाइब्रिड सोलर एसी कहा जाता है। ऐसा एसी एक नियमित एसी की तरह काम करता है लेकिन इसका पावर स्रोत नियमित बिजली या सौर ऊर्जा है। एक पारंपरिक एसी को केवल इलेक्ट्रिक ग्रिड के माध्यम से ही संचालित किया जा सकता है। जबकि सोलर एसी को तीन तरह से चलाया जा सकता है- सौर ऊर्जा, सोलर बैटरी और इलेक्ट्रिक ग्रिड।

सोलर एसी का उपयोग करने से अन्य सौर उपकरणों के समान लाभ मिलता है, जिससे भारी बिजली बिल से राहत मिलती है। सोलर एसी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना आपको ठंडक प्रदान करता है जिससे प्रदूषण भी नहीं होता है। इससे पर्यावरण में काफी कम कार्बन उत्सर्जन होता है और आप अक्षय ऊर्जा स्रोतों के साथ इलेक्ट्रिक ग्रिड और अपने बिजली बिल पर निर्भरता से भी राहत पा सकते हैं।

ऐसे काम करता है सोलर AC

सौर पैनल सूर्य से प्राप्त सौर ऊर्जा को प्रत्यक्ष बिजली में परिवर्तित करते हैं। इस बिजली का उपयोग सोलर एसी चलाने के लिए किया जाता है। सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली को सौर बैटरियों में संग्रहित किया जाता है। यह सोलर बैटरी सोलर एसी से जुड़ी होती है जिसके माध्यम से सोलर एसी को संचालित किया जा सकता है। डीसी बिजली को एसी बिजली में बदलने के लिए सिस्टम में सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है।

सोलर पैनल की स्थापना सोलर एसी की क्षमता के अनुसार की जाती है। यह सुनिश्चित करता है कि सोलर एसी सही मात्रा में बिजली का उपयोग करके संचालित हो। हाइब्रिड सोलर एसी को बिजली का उपयोग करके भी चलाया जा सकता है। बिजली बंद होने की स्थिति में, सौर बैटरी में संग्रहीत बिजली का उपयोग किया जा सकता है। धूप वाले दिनों में, एक सोलर एसी को अपनी 95% बिजली सौर मंडल से मिलती है। खराब मौसम की स्थिति वाले दिनों में, यह अभी भी अपनी 75% ऊर्जा सौर मंडल से प्राप्त कर सकता है। एसी को रात में इलेक्ट्रिक ग्रिड या बैटरी से बिजली का उपयोग करके संचालित किया जा सकता है।

एसी की क्षमता टन में मापी जाती है और आप अपनी जरूरत के अनुसार सोलर एसी की क्षमता चुन सकते हैं। सोलर एसी का चयन उस स्थान के आधार पर भी किया जा सकता है जहां इसे स्थापित किया जाएगा। सोलर एसी की कीमत उसकी क्षमता, रेटिंग, प्रकार और ब्रांड पर निर्भर करती है। हाइब्रिड सोलर एसी अधिक महंगे हैं।

नेक्स सनकूल 1एक्स एआई स्प्लिट एसी (वाई-फाई)

नेक्सस सोलर एनर्जी द्वारा निर्मित यह सोलर एसी घरों के लिए डिज़ाइन किया गया है और लागत प्रभावी है। यह सोलर एसी की अल्फा श्रृंखला से संबंधित है और इसकी 5-स्टार ऊर्जा रेटिंग है। इसे चलाने के लिए अधिकतम 855 वॉट बिजली की आवश्यकता होती है जबकि न्यूनतम बिजली की खपत 200 वॉट है। यह सोलर एसी यूजर्स को सुविधा प्रदान करने के लिए कई सुविधाएं प्रदान करता है। यह 100 से 150 वर्ग फुट तक के कमरे को ठंडा कर सकता है। नेक्सस वेबसाइट पर इस सोलर एसी की कीमत ₹35,718 है।

नेक्स सनकूल 2एक्स एआई 2 टन स्प्लिट एसी

सोलर AC को चलाने के लिए आवश्यक सोलर पैनलों की संख्या सोलर AC की क्षमता पर निर्भर करती है। आमतौर पर 1 टन का सोलर एसी चलाने के लिए आप कम से कम 1.5 किलोवाट का सोलर पैनल लगा सकते हैं. सोलर एसी चलाने के अलावा, ये सोलर पैनल अन्य उपकरणों को भी बिजली दे सकते हैं। 1.5 किलोवाट के सौर पैनलों का उपयोग करके, पर्याप्त सूर्य की रोशनी प्रदान करके, प्रति दिन 8 यूनिट तक बिजली उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है।

पुराने AC को सोलर AC में बदलें

अगर आपके पास पहले से ही एसी है तो आपको नया सोलर एसी खरीदने की जरूरत नहीं है और आप इसे सोलर एसी में बदल सकते हैं। आमतौर पर एयर कंडीशनर एसी पावर पर काम करते हैं। ऐसे में आप एक कुशल सोलर सिस्टम लगा सकते हैं जो पर्याप्त बिजली पैदा कर सके। सौर प्रणाली में स्थापित सौर पैनलों से डीसी में बिजली का उत्पादन किया जाता है। इस डीसी बिजली को एक इन्वर्टर का उपयोग करके एसी में परिवर्तित किया जाता है जो फिर आपके सौर एयर कंडीशनर को बिजली दे सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App