Railway Station: ट्रेन से सफर करते समय है स्टेशन छूटने की टेंशन, अपनाएं ये तरीका होगी टेंशन खत्म

Avatar photo

By

Sanjay


Railway Station: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और सुविधा बढ़ाने के लिए कई बदलाव किए हैं। इसमें आप टिकट बुक करने से लेकर उसका स्टेटस चेक करने तक सब कुछ कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी सीट चुन सकते हैं और अपने लिए भी रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, रेलवे एक दिलचस्प वेक-अप कॉल सेवा भी प्रदान करता है जो आपके गंतव्य पर पहुंचने पर अलर्ट भेजती है।

अक्सर ऐसा होता है कि लोग ट्रेन में सफर के दौरान सोने से डरते हैं कि कहीं उनका स्टॉप न छूट जाए। ऐसे में यह सुविधा बहुत कारगर है. इसके अतिरिक्त, यह सेवा लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है और रात 11 बजे से सुबह 7 बजे के बीच चालू रहती है। अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।

ट्रेन यात्रा पर गंतव्य अलर्ट कैसे सेट करें?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल से 139 डायल करें। इसके बाद अपनी पसंदीदा भाषा चुनें। अब संकेत मिलने पर आईवीआर मुख्य मेनू में 7 चुनें। फिर गंतव्य अलर्ट सेट करने के लिए 2 दबाएं। अपने टिकट पर दिया गया पीएनआर नंबर दर्ज करें और फिर पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं। ऐसा करने के बाद आपका डेस्टिनेशन अलर्ट सेट हो जाएगा और आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा।

एसएमएस भेजकर गंतव्य अलर्ट सेट करें

इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में एसएमएस ओपन करें। अब ‘अलर्ट’ मैसेज टाइप करें और इसे 139 पर भेज दें। इसके बाद आपके लिए आपका डेस्टिनेशन अलर्ट सेट हो जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें कि इस सेवा में आपको स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले आपके मोबाइल नंबर पर वेक-अप कॉल या एसएमएस मिलेगा। इसके लिए आपको किसी इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कॉल और एसएमएस के लिए शुल्क लगेगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उसी नंबर से कॉल/एसएमएस करें जिस पर आप गंतव्य अलर्ट प्राप्त करना चाहते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App