Railway Station: ये हैं भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, क्या आप इन स्टेशनों से आते-जाते तो नही

Avatar photo

By

Sanjay

Railway Station: भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा कहा जाता है, क्योंकि हर दिन करोड़ों यात्री 13 हजार से अधिक यात्री ट्रेनों की मदद से अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। इस बीच कुछ स्टेशन ऐसे भी हैं जिनकी गिनती भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में होती है। इस आर्टिकल में हम आपको भारत के पांच सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत का पहला सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

अगर हम भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों की बात करें तो हावड़ा रेलवे स्टेशन सबसे बड़ा है। यह रेलवे स्टेशन भी भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। यहां प्लेटफॉर्मों की संख्या 23 है। जो भारत के किसी भी रेलवे स्टेशन से कहीं ज्यादा है। यहां ट्रैक की कुल संख्या 25 है।

भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेशन

भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेशन पश्चिम बंगाल में सियालदह स्टेशन है। यह स्टेशन 150 साल से भी ज्यादा पुराना है. यहां प्लेटफार्मों की कुल संख्या 21 है और कुल 27 ट्रैक हैं। पुराना रेलवे स्टेशन होने के साथ-साथ यह एक व्यस्त स्टेशन भी है।

भारत का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्टेशन मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस है। आपको बता दें, यह स्टेशन भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में आता है, जिसे पहले हम बोरी बंदर रेलवे स्टेशन के नाम से जानते थे। यहां प्लेटफार्मों की कुल संख्या 18 है।

भारत का चौथा रेलवे स्टेशन

अगर हम भारत के चौथे सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की बात करें तो वह देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन पर प्लेटफार्मों की कुल संख्या 16 है और कुल 18 ट्रैक हैं। भारत का यह रेलवे स्टेशन भी बहुत व्यस्त है।

भारत का पांचवा स्टेशन

चेन्नई रेलवे स्टेशन भारत का पांचवा सबसे बड़ा स्टेशन है। इस स्टेशन पर कुल 17 प्लेटफार्म हैं। यह स्टेशन चेन्नई को नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से जोड़ता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App