Railway Rules: Express ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री ध्यान दें, 1 अप्रैल से रेलवे ने बदला ये नियम

Avatar photo

By

Govind

Railway Rules: Express हर साल नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है. इस दिन से आपके पैसों से जुड़े कई नियम बदल जाते हैं. इसी तरह इस साल 1 अप्रैल से रेलवे भी अपने जनरल टिकटों के भुगतान को लेकर एक नियम लेकर आया है।

जिससे देश में जनरल टिकटों पर यात्रा करने वाले करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। 1 अप्रैल से सामान्य रेलवे टिकटों के भुगतान के लिए डिजिटल क्यूआर कोड को भी मंजूरी दे दी गई है, जिसके जरिए आप यूपीआई के जरिए भी अपना सामान्य ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं। देश के कई रेलवे स्टेशनों पर यह सेवा शुरू हो गई है.

1 अप्रैल से बदल गए नियम

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को लंबी भीड़ से राहत दिलाने और डिजिटल इंडिया की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने फैसला किया है कि अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन टिकटिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। यह सेवा लोगों के लिए 1 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी।

जनरल टिकट का भुगतान ऑनलाइन होगा

रेलवे की इस नई सेवा में लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड के जरिए भी भुगतान कर सकेंगे. इसमें Paytm, Google Pay और Phone Pay जैसे प्रमुख UPI मोड के जरिए भुगतान किया जा सकता है।

आम आदमी को फायदा होगा

रेलवे द्वारा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने से दैनिक टिकट काउंटर पर जनरल टिकट खरीदने वाले लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। यूपीआई के जरिए डिजिटल पेमेंट से लोगों को खुले पैसों की समस्या से राहत मिलेगी। इससे टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी को कैश मिलाने में लगने वाला समय बचेगा। डिजिटल पेमेंट से लोगों को कम समय में टिकट मिलेगा, जिससे पूरी पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App