Railway News: भारत की इस ट्रेन को कहा जाता है सभी ट्रेनों की मां, क्या आप जानतें है इस ट्रेन को

Avatar photo

By

Govind

Railway News: आपने अक्सर भारतीय रेलवे में यात्रा की होगी. आपने देखा होगा कि भारतीय रेलवे इंटर सिटी, एक्सप्रेस, राजधानी-शताब्दी जैसी विभिन्न श्रेणियों की ट्रेनें चलाता है। इन सभी ट्रेनों की चलने की गति और सुविधाएं भी अलग-अलग हैं। इन ट्रेनों में कुछ छोटी दूरी और कुछ लंबी दूरी की ट्रेनें शामिल हैं।

भारत प्रतिदिन 13,452 यात्री ट्रेनें चलाता है और 7000 से अधिक स्टेशनों को कवर करता है। इनमें राजधानी, शताब्दी, वंदे भारत, सुपरफास्ट और मेल एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। हालांकि, राजधानी, शताब्दी, तेजस, दुरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस को सबसे तेज ट्रेनों का खिताब हासिल है। लेकिन, क्या आप देश की नॉन-स्टॉप ट्रेनों के बारे में जानते हैं?

देश में कश्मीर से कन्याकुमारी तक लंबी दूरी की कई ट्रेनें चलती हैं। चूँकि दूरी के कारण यात्रा का समय भी अधिक लगता है इसलिए इन ट्रेनों का स्टॉपेज भी कम रखा जाता है ताकि यात्री जल्दी अपने शहर पहुँच सकें। आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो देश की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप ट्रेन है।

बिना रुके 465 किमी. यात्रा

इस ट्रेन (नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस) का नाम नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12952) है, जो यात्रा के दौरान बिना रुके 4.30 घंटे तक लगातार चलती है। यह ट्रेन 465 किलोमीटर की दूरी बिना रुके तय करती है यानी बीच में कहीं नहीं रुकती। कल्पना कीजिए, कई ट्रेनें 465 किलोमीटर की दूरी में 10 से 12 स्टॉपेज लेती हैं, लेकिन यह ट्रेन स्पीड से चलती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App