Railway News: ये है देश की पहली लंबी दूरी तय करने वाली लग्जरी ट्रेन है, जो चीते से भी तेज भागती है 

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: देश की पहली लंबी दूरी की लग्जरी ट्रेन पटरी पर उतरने के लिए तैयार हो रही है। इसकी रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह चीते से भी तेज दौड़ेगा।

जिसकी स्पीड 130 किलोमीटर है. प्रति घंटे होता है. इस ट्रेन के ट्रैक पर उतरने का समय लगभग तय हो गया है. इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद हर किसी को एक बार यात्रा करने का मन जरूर होगा.

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार बदलाव कर रहा है। सेमी हाईस्पीड ट्रेन यानी वंदे भारत से लेकर आम लोगों की राजधानी यानी अमृत भारत ट्रेन के बाद अब एक और लंबी दूरी की लग्जरी ट्रेन यानी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने की तैयारी में है। मंत्रालय के मुताबिक 100 दिन की योजना में यह ट्रेन भी शामिल है. ऐसे में माना जा सकता है कि सितंबर तक यह ट्रेन पटरी पर आ जाएगी और लोग इस ट्रेन से लंबी दूरी का सफर आसानी से पूरा कर सकेंगे. रेलवे के मुताबिक, स्लीपर वंदे भारत उन लंबे रूटों पर चलाई जाएगी जहां राजधानी ट्रेनें चलती हैं और पहुंचने में काफी समय लगता है।

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे. राजधानी की तरह इसमें थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फर्स्ट एसी कोच होंगे। बर्थ, एयर डक्ट, केबल डक्ट, वॉशरूम का डिजाइन भी राजधानी से अलग होगा। इस ट्रेन की अधिकतम गति 160 किमी है। प्रति घंटा होगी, जिससे लंबी दूरी कम समय में तय की जा सकेगी।

प्रथम श्रेणी कोच में अतिरिक्त सुविधाएं होंगी

जिस तरह वंदे भारत में चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में अंतर है. इसी तरह थर्ड और सेकेंड एसी की तुलना में फर्स्ट एसी में यात्रियों को ज्यादा सुविधाएं दी जाएंगी. इसमें बर्थ और कुशन होंगे। इस श्रेणी के यात्रियों को फ्लाइट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा इसमें खाना-पीना भी अन्य कैटेगरी के मुकाबले खास होगा। इसके अलावा इन कोचों में अटेंडेंट की संख्या भी अधिक होगी. जो यात्री की सहायता के लिए तुरंत उपलब्ध होंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App