Railway News: इन लोगों को मिलता है रेलवे टिकट काटने पर 50% का डिस्काउंट, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: जब किसी को कुछ दूरी तय करनी होती है. और बजट भी ज्यादा नहीं है. तो ऐसे में लोग फ्लाइट की बजाय ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं।

भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लगभग 2.5 करोड़ यात्री यात्रा करते हैं। जो कई बड़े देशों की जनसंख्या के बराबर है.रेलवे में यात्रा करने के लिए आमतौर पर लोग रिजर्वेशन कराना पसंद करते हैं।

जिससे उन्हें सीट मिल जाती है और यात्रा आसानी से पूरी हो जाती है. क्या आप जानते हैं कि रेलवे कुछ यात्रियों को टिकट की कीमत पर छूट भी देता है। वो भी पूरे 50 फीसदी तक. हमें बताइए। ट्रेनों में किसे मिलती है 50% तक की छूट?

ट्रेन से यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 50% तक की छूट दी जाती है। जिसमें अगर हम बात करें. पुरुषों के लिए 60 वर्ष की आयु के बाद छूट का प्रावधान है। तो महिलाओं को 58 वर्ष की आयु में छूट दी जाती है। जहां पुरुषों को वरिष्ठ नागरिक के तौर पर 40 फीसदी की छूट दी जाती है.

जबकि वरिष्ठ नागरिक के तौर पर महिला यात्रियों को 50 फीसदी की छूट दी जाती है. आपको बता दें कि यह छूट आम तौर पर नहीं मिलती है। इसके लिए आपको बुकिंग के समय विकल्प पर टिक करना होगा। इसके अलावा जब आप यात्रा कर रहे हों. फिर आपको अपनी उम्र साबित करने के लिए अपना पहचान पत्र भी ले जाना होगा।

भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक विकलांग लोगों, मानसिक रूप से कमजोर और पूरी तरह से दृष्टिबाधित लोगों को भी छूट दी गई है। इसमें जनरल स्लीपर और थर्ड एसी में 75 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. तो वहीं सेकेंड और फर्स्ट एसी में 50 फीसदी तक की छूट दी जा रही है.

अगर ये लोग शताब्दी ट्रेन के थर्ड एसी या चेयर कार में यात्रा करते हैं. तो उन्हें 25 फीसदी तक की छूट दी जाती है. इसके साथ ही जो एस्कॉर्ट यात्रा करता है. उन्हें टिकट पर भी इतनी ही छूट दी जाती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App