Railway News: रेलवे ने इस कंपनी के साथ की मीटिंग फिक्स, अब चलती ट्रेन में मिलेगा गरमा गरम खाना

Avatar photo

By

Govind

Railway News:भारतीय रेलवे की ट्रेनों से हर दिन करीब 2 करोड़ 30 लाख यात्री सफर करते हैं. इनमें से कम से कम एक करोड़ लोग यात्रा के दौरान ट्रेन में खाना, चाय या नाश्ता ऑर्डर करते हैं। फूड डिलीवरी ऐप स्विगी की नजर अब इन पर है।

इसीलिए उसने ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर कैटरिंग सेवाएं मुहैया कराने वाली सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन से हाथ मिलाया है। इस साझेदारी के बाद लोग ट्रेन या रेलवे स्टेशन पर भी अपने पसंदीदा रेस्तरां से खाना उसी तरह ऑर्डर कर सकेंगे, जैसे वे अपने घर या ऑफिस में ऑर्डर करते हैं।

चार स्टेशनों से शुरुआत-
आईआरसीटीसी के सीएमडी (आईआरसीटीसी सीएमडी) संजय कुमार जैन ने कहा कि यह सेवा बेंगलुरु, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और भुवनेश्वर से शुरू की जा रही है। उम्मीद है कि अगले एक सप्ताह में यह सेवा शुरू हो जायेगी. इसे जल्द ही 59 स्टेशनों तक विस्तारित किया जाएगा। इसके बाद इसे क्लास ए और क्लास ए स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा। फिलहाल देशभर में इस श्रेणी के करीब साढ़े तीन सौ स्टेशन हैं।

स्विगी ट्रेन में सीट तक खाना पहुंचाएगी
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी और स्विगी ने मिलकर यात्रियों को चलती ट्रेन में उनकी सीट पर उनका पसंदीदा खाना पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। जैन का कहना है कि फिलहाल यह सेवा केवल रिजर्व क्लास यानी एसी और स्लीपर क्लास में ही शुरू होगी। सेकेंड क्लास में भी रिजर्व कोच में ही सेवा शुरू होगी. अनारक्षित क्षेत्रों में अभी सेवा उपलब्ध नहीं होगी.

जोमैटो के साथ भी की गई है पार्टनरशिप-
आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने ट्रेन में यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए किसी फूड डिलीवरी ऐप से हाथ मिलाया है। आईआरसीटीसी ने पिछले साल अक्टूबर में जोमैटो के साथ भी साझेदारी की थी, जो भारत के कई स्टेशनों पर फूड डिलीवरी सेवा प्रदान करती है।

ऑर्डर कैसे करें?
आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्री आईआरसीटीसी ई-वर्गीकरण पोर्टल के माध्यम से अपना पीएनआर नंबर दर्ज करके ट्रेन से यात्रा करते समय आसानी से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इस दौरान यात्री एक ही ऐप में रेस्तरां का नाम, खाना डाल सकते हैं या यहां तक कि अपने किसी पसंदीदा रेस्तरां से खाना ऑर्डर भी कर सकते हैं। यात्री भोजन के लिए ऑनलाइन या कैश ऑन डिलीवरी भी भुगतान कर सकते हैं।

स्विगी क्या है?
स्विगी भारत का सबसे बड़ा और सबसे मूल्यवान ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप है। इसकी स्थापना 2024 में हुई थी। इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है। कंपनी का दावा है कि फिलहाल उसकी सेवा देश के 100 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध है। सितंबर 2019 में, स्विगी ने तत्काल पिकअप और ड्रॉप सेवा स्विगी गो लॉन्च की। इस सेवा का उपयोग कपड़े धोने और दस्तावेज़ या पार्सल डिलीवरी से लेकर व्यावसायिक ग्राहकों और खुदरा ग्राहकों तक कई प्रकार की वस्तुओं के लिए किया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App