Railway News: आप एक महीने में कितने रेल टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News:  प्रतिदिन लाखों लोग रेलवे से यात्रा करते हैं, रेलवे द्वारा लोगों के लिए सैकड़ों अलग-अलग ट्रेनें चलाई जाती हैं। ट्रेनों में कई तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ नियम भी हैं जिनका आपको यात्रा के दौरान पालन करना होगा। .

रेलवे की ओर से टिकट बुकिंग को लेकर भी नियम बनाए गए हैं. जिसमें एक व्यक्ति एक महीने में कितने टिकट खरीद सकता है इसकी सीमा तय कर दी गई है. आईआरसीटीसी के मुताबिक, एक यात्री एक महीने में अपनी यूजर आईडी के जरिए अधिकतम 12 ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है।

अगर यात्री का आधार लिंक है तो वह एक महीने में 24 टिकट तक बुक कर सकता है। इसका मतलब है कि वह लगभग हर दूसरे दिन ऑनलाइन टिकट खरीद सकता है। जिस यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं होता है वह तत्काल टिकट लेता है, ऐसी स्थिति में एक बार में अधिकतम चार तत्काल टिकट बुक किए जा सकते हैं।

आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना टिकट बुक कर सकते हैं, कन्फर्म टिकट के लिए आप एक महीने पहले टिकट खरीद सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App