Railway News: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! 1 अप्रैल से इस ट्रेन का ये नियम बदल गया

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: हर साल नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है. इस दिन से आपके पैसों से जुड़े कई नियम बदल जाते हैं. इसी तरह इस साल 1 अप्रैल से रेलवे भी अपने जनरल टिकटों के भुगतान को लेकर एक ऐसा नियम लेकर आया है, जिससे देश में जनरल टिकटों पर यात्रा करने वाले करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है. 1 अप्रैल से रेलवे के जनरल टिकटों के भुगतान के लिए डिजिटल क्यूआर कोड को भी मंजूरी दे दी गई है, जिसके जरिए आप यूपीआई के जरिए भी अपना जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं। देश के कई रेलवे स्टेशनों पर यह सेवा शुरू हो गई है.

1 अप्रैल से बदल गए नियम

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को लंबी भीड़ से राहत दिलाने और डिजिटल इंडिया की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने फैसला किया है कि अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन टिकट की सुविधा उपलब्ध होगी। यह सेवा लोगों के लिए 1 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जनरल टिकट का भुगतान ऑनलाइन होगा

रेलवे की इस नई सेवा में लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड के जरिए भी भुगतान कर सकेंगे. इसमें Paytm, Google Pay और Phone Pay जैसे प्रमुख UPI मोड के जरिए भुगतान किया जा सकता है।

आम आदमी को फायदा होगा

रेलवे द्वारा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने से दैनिक टिकट काउंटर पर जनरल टिकट खरीदने वाले लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। यूपीआई के जरिए डिजिटल पेमेंट से लोगों को खुले पैसों की समस्या से राहत मिलेगी. इससे टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी का कैश मिलाने में लगने वाला समय बचेगा. डिजिटल पेमेंट से लोगों को कम समय में टिकट मिलेगा, जिससे पूरी पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App