Railway News: ट्रेन टिकट को लेकर आया बड़ा अपडेट, यात्रा करने से पहले जान आप

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: रेल यात्रा सुचारु और सुखद बनी रहे इसके लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव करता रहता है। होली, दिवाली और अन्य त्योहारों पर लोग महीनों पहले टिकट बुक कराते हैं।

कई बार लोगों को किसी कारणवश अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ती है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या आपके टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा कर सकता है या नहीं. तो आइए जानते हैं ऐसे में क्या हैं भारतीय रेलवे के नियम।

रेलवे एक खास सर्कुलर लाया है

ट्रेन टिकट ट्रांसफर करने के नियमों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. भारतीय रेलवे ने इसके लिए खास नियम बनाए हैं.

आपको बता दें कि अगर किसी कारण से किसी और को आपके ट्रेन टिकट पर यात्रा करनी है, तो आपको भारतीय रेलवे के एक विशेष सर्कुलर के बारे में पता होना चाहिए। यह सर्कुलर कुछ साल पहले भारतीय रेलवे ने जारी किया था।

स्टेशन मास्टर से अनुमति लेनी होगी

बताया गया है कि आप अपना कन्फर्म टिकट किसी दूसरे व्यक्ति को यात्रा के लिए ट्रांसफर कर सकते हैं. सर्कुलर में यह भी स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि कोई भी व्यक्ति यात्रा के लिए अपना ट्रेन टिकट परिवार के किसी सदस्य को दे सकता है। इसके लिए यात्रा कर रहे यात्री को इसकी जानकारी स्टेशन मास्टर को देनी होगी।

केवल रक्त संबंधी लोग ही यात्रा कर सकते हैं

इसके बाद स्टेशन मास्टर आपको संबंधित व्यक्ति को ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दे देगा। हालाँकि, इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह व्यक्ति अपना टिकट केवल ऐसे व्यक्ति को ही दे सकता है।

जिनसे उनका खून का रिश्ता है. ऐसी स्थिति में ही स्टेशन मास्टर आपका आवेदन स्वीकार करता है। अन्यथा आप रेलवे सख्त कार्रवाई भी कर सकता है

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App