Homeभारतबच्चों को करना हो खुश तो 1 कटोरे आलू से आज शाम...

बच्चों को करना हो खुश तो 1 कटोरे आलू से आज शाम में बनाएं ये डिश, देखते ही टूट पड़ेंगे सभी

नई दिल्ली। आलू एक ऐसा सब्जी है जिससे लोग सब्जी स्नेक्स और मिठाई यहां तक कि हलवा भी बनाकर खाते हैं। आलू से ढेर सारे पकवान बनाए जाते हैं, सब्जियों से लेकर बिरयानी में स्वाद बढ़ाने का काम आलू करता है, यहां तक कि हॉस्टल और पी.जी का खाना आलू के बगैर अधूरा है, अक्सर पीजी और हॉस्टल में रोजाना सब्जी के साथ आलू का उपयोग किया जाता है। ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको आलू से बनने वाले कुछ खास स्नैक्स के बारे में बताएंगे जिसे आप बहुत कम समय में बनाकर अपने मेहमानों को उंगली चाटने पर मजबूर कर सकते हैं। इस स्नेक्स की सबसे अच्छी बात यह है कि यह मात्र एक कप आलू से बन जाती है आइए जानते हैं बिना देर किए कि इस स्नेक्स को कैसे बनाना है।

आलू गार्लिक रिंग

आलू गार्लिक रिंग सुनने से ही यह नाम काफी चटपटा स्वादिष्ट लग रहा है। फैमिली गेट टुगेदर या फिर चाय के लिए आप लहसुन, हरा धनिया और हरी मिर्च के स्वाद के साथ इस स्नैक्स को बना सकते हैं।

इस स्नेक्स की सामग्री

600 ग्राम आलू, 100 ग्राम कॉर्न फ्लोर, नमक, तेल, लहसुन, धनिया, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, चिली फ्लेक्स

कैसे बनाएं आलू रिंग्स

आलू रिंग्स बनाने के लिए आप आलू को छीलकर इन्हें बड़े टुकड़ों में काटकर एक बड़े बर्तन में उबाल लें। 7-8 मिनट के बाद आलू को छानकर बाउल में रखें इसके ऊपर आपको कॉर्नफ्लोर डालना है एक चम्मच तेल डालें और फिर मिलाए।

लहसुन, हरा धनिया, चिली फ्लेक्स डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करें और रोल रिंग्स बनकर तैयार हो जाएंगे फिर आप इसे कड़ाई में तेल डालकर सेंकलें, आपका पटेटो रिंग्स तैयार है। किसी भी चटनी या फिर सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।

आलू चीज बॉल

आलू चीज बॉल बनाने के लिए आपको ज्यादा झंझट की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए बस आधा कप मोजरेला चीज, ब्रेड के चूरा, आलू चीज बॉल बनाने के लिए आलू को मैस करके बैटर तैयार करें फिर आप मीडियम साइज का बॉल का आकार देते हुए रखें, जिसमें आपको छोटा चम्मच मोजरेला चीज डालकर आलू से चीज़ को पैक करना है। एक कटोरी में कॉर्नफ्लोर का घोल तैयार कर लें फिर दूसरी कटोरी में ब्रेड के चूरे को डालकर रखें। बॉल को आप पहले कॉर्नफ्लोर में डालें और फिर चुरा लगाकर गर्म तेल में सुनहरा भूरा होने तक सेक लें। आपका चीज़ बॉल तैयार है।

RELATED ARTICLES

Most Popular