Homeऑटोमोबाइलइन 5 वजहों से बदल देंगे रॉयल एनफील्ड Bullet खरीदने का प्लान,...

इन 5 वजहों से बदल देंगे रॉयल एनफील्ड Bullet खरीदने का प्लान, जान लें फायदें में रहेगें

नई दिल्ली: Royal Enfield Bikes: रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बाइकें कोई आम बाइकें नहीं हैं तो हर कोई खरीदकर चलाए हैं। लोग जोश-जोश में रॉयल एनफील्ड Bullet को खरीद जरुर लेते हैं लेकिन बाद में पछतावा और पैसा बर्बाद के बारे में सोचने से कोई फायदा नहीं होता है। जी हां आप ये सब यहां पर सही पढ़ रहे हैं। दरअसल आप को बता दें कि ग्राहकों को रॉयल एनफील्ड Bullet को घर लाने से पहले ऐसी 5 जरुरी बातों जो जरुर जानना चाहिए, नहीं तो आप की खुशी ही परेशानी बन सकती है।

यूं तो  Royal Enfield Bikes की दिवानगी सिर चढ़कर बोल रही है। 50 सीसी बाइक में रॉयल इनफील्ड का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यहां हम आपको इस कंपनी की बाइक्स में मिलने वाली 5 ऐसी कमियों के बारे में बता रहे हैं, जो शायद आपको अपना फैसला बदलने पर मजबूर कर देंगी। ये 5 वजह जो लाखों रुपए का नुकसान बचा सकती है।

वजन में भी भारी

रॉयल इनफील्ड बाइक आमतौर पर वजन में काफी भारी होती है। कंपनी की बाइक का वजन 190 से 195 किलोग्राम तक रहता है। जिससे लोगों को चलाने में परेशानी आ सकती है। वही लोगों को सिटी ट्रैफिक में इन बाइक्स को कंट्रोल करना और बाइक्स की सीट हाइट भी कम लंबाई वाले लोगों के लिए मुश्किल पैदा कर सकती है

करनी होगी 2 से 250 लाख की जेब ढीली

आप को बता दें कि मार्केट में मंहगाई आसमान पर है, जिससे गाड़ियों की कीमत काफी बढ़ गई है। कंपनी की सबसे सस्ती बाइक आपको डेढ़ लाख रुपए में मिलेगी मुझे अगर आप Classic, Himanlayn या Meteor खरीदने जाएंगे तो 2 से 2।50 लाख रुपये खर्चा आएगा। इतने में आप तीन स्प्लेंडर प्लस खरीद सकते हैं। जिससे लोगों को इस कंपनी की बाइक को खरीदने में ज्यादा जेब ढीली करनी होती है।

कंपनी की बाइक्स में फीचर्स की कमी

रॉयल इनफील्ड बाइक में लोगों को फीचर्स की कमी हमेशा से खलती आ रही है, कंपनी अपने बाइक में फीचर्स के मामल में कोई अपडेट नहीं करती है, जिससे लोगों को भले ही कीमत में ज्यादा होती है लेकिन इनमें उस स्तर के फीचर्स नहीं दिए जाते।  रॉयल इनफील्ड बुलेट से लेकर क्लासिक तक आपको एलईडी लाइटिंग में देखने को नहीं मिलती। ना ही इनमें डिजिटल स्पीडोमीटर या डिजिटल क्लॉक जैसे फीचर्स मिलते हैं।

सर्विस में आती है इतना ज्यादा कॉस्ट  

120cc बाइक के मुकबले में  रॉयल एनफील्ड की बाइक खरीदने के लिए तो आपको मोटी रकम चाहिए ही। साथ ही इसकी सर्विस में भी आपको बाकी बाइक्स के मुकाबले ज्यादा कॉस्ट आने वाली है। वही कंपनी की ओर से दी जाने वाली फ्री सर्विस खत्म होने के बाद इन बाइक की सर्विस कराने में आपको करीब 3000 से ₹5000 का खर्चा आ जाता है। जिससे लोगों को होश उड़ जाते हैं।

30 से 35kmpl तक का ही है माइलेज  

देश में 120cc बाइक के मुकबले में  रॉयल एनफील्ड की बाइक का माइलेज बहुत कम है, जिससे लोगों को पॉकेट पर ये बाइक भारी पड़ती है। रॉयल एनफील्ड की बाइक 30 से 35kmpl तक का माइलेज ही दे पाती हैं। यानी कुछ मामलो में रॉयल एनफील्ड बाइक्स का माइलेज कारों के जितना है। जिससे इतने खर्च में कार आ जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular