Potato Price: आलू की कीमत में लगी आग! जानिए खुदरा बाजार भाव

Avatar photo

By

Sanjay

Potato Price: आलू की कीमत में लगातार बढ़ोतरी जारी है. कई राज्यों में तो यह 26 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया है. कहा जा रहा है कि मांग और आपूर्ति के बीच अंतर के कारण कीमतें बढ़ रही हैं.

वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले साल नवंबर महीने में बेमौसम बारिश के कारण आलू की फसल को काफी नुकसान हुआ था. इससे उत्पादन में गिरावट आयी है. यही वजह है कि कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि शनिवार को आलू की अखिल भारतीय खुदरा कीमत 26 रुपये प्रति किलोग्राम थी। जबकि एक माह पहले तक आलू 20 रुपये प्रति किलो बिक रहा था.

खास बात यह है कि ओडिशा में भी आलू की कीमत बढ़ गई है. वहां एक किलो आलू की कीमत 30 रुपये हो गई है. इससे आम लोगों की रसोई का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है.

आलू का थोक रेट क्या है?

खास बात यह है कि शनिवार को आलू का थोक भाव 1,944 रुपये प्रति क्विंटल था, जो पिछले महीने से 11.44 फीसदी ज्यादा है. इस तरह इस समय आलू का थोक रेट पिछले साल से 33.18 फीसदी ज्यादा है.

आलू व्यापारियों ने कहा कि दो प्रमुख उत्पादक राज्यों उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में इसके उत्पादन में गिरावट आई है। यही वजह है कि कीमतें बढ़ी हैं. यूपी के आलू कारोबारी गोपाल शर्मा ने बताया कि फिलहाल कोल्ड स्टोरेज में लोडिंग 10-12 फीसदी कम बताई जा रही है. उन्होंने कहा कि कम उत्पादन के कारण किसान अपने स्टॉक को तुरंत निपटाने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि वे कीमतें बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं।

उत्पादन 58.99 मिलियन टन होगा

व्यापारियों ने कहा कि आलू की कीमतें ऊंची रहने की उम्मीद है क्योंकि इस साल कुल उत्पादन कम होने की संभावना है। इस साल की शुरुआत में जारी 2023-24 के लिए कृषि मंत्रालय के पहले अग्रिम अनुमान के अनुसार, 2023-24 में आलू का उत्पादन पिछले साल के लगभग 60.14 मिलियन टन से गिरकर लगभग 58.99 मिलियन टन होने की उम्मीद है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App