पोस्ट ऑफिस की ये है सुपरहिट स्कीम! बस इतने दिन में हो रहा पैसा डबल, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Post Office Scheme time deposits.आज के इस आर्थिक दौर में ऐसा कौन नहीं है, जो अपनी सैलरी का हिस्सा कुछ सेव करना चाहता है। जिससे भविष्य में अपने बच्चों की शिक्षा, शादी, घर मकान जैसी कामों के लिए मोटे फंड बना पाए। तो तो आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आपके लिए यहां पर पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम की डिटेल से लाए।

ऐसे लोग जो बुढ़ापे पर पैसे की कमाई के लिए साधन बनाना चाहते हैं तो यह भी यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की स्कीम जबरदस्त साबित हो सकती है, हम यहां पर बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में। जबरदस्त खासियत से लैस इस स्कीम में निवेश करने पर आपको डेढ़ लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट भी दिया जा रहा है। यहां पर शुरुआती के तौर पर कोई भी व्यक्ति कम से कम ₹1000 के निवेश कर सकता है।

Post Office टाइम डिपॉजिट में ऐसे बन रहा 10 लाख का फंड

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक के लिए पैसा डाल सकते हैं, यहां पर मान लेते हैं, कि एक साल पर आपको 6.8% फीसदी का रिटर्न, 2 साल के निवेश पर 6.9%, 5 साल के निवेश पर 7.5% रिटर्न मिलता है। अगर कोई व्यक्ति Post Office टाइम डिपॉजिट 5 साल के लिए 5 लाख रुपये इनवेंस्ट करता हैं, तो पोस्ट ऑफिस के ओर से निवेशक को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

तो वही 5 साल के मैच्योरिटी पर 7,24,149 रुपये जिसमें ब्याज की कमाई शामिल है। अगर आप यह निवेश अगले 5 साल के लिए और बढ़ा दिया तो आप 10,00,799 रुपये मैच्योरिटी पर कमाई हो जाती है।

तो वही इस स्कीम के अलावा भी ऐसी कई जबरदस्त स्कीम हैं, जो लोगों की खास कमाई का वादा करती है, जिससे  डाकघर बचत खाता (Post Office Saving Account), नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (National Savings Certificates), सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) से लेकर किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम है।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App